Makhane Ke Fayde In Hindi (मखाने के फायदे )

Makhane Ke Fayde In Hindi

Makhane के बारे में आप जरुर जानते होंगे जब भी कोई व्रत या किसी के यहाँ बच्चा होने पर जो मोई बनायी जाती है उसमे Makhane जरुर डालें जाते हैं Makhane एक स्वादिष्ट मेवे है जो जलीय उत्पाद है Makhane में  9.7 प्रतिशत आसानी से पचनेवाला प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत फैट, 0.5 प्रतिशत मिनरल लवण, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एवं 1.4 मिलीग्राम आयरन व साथ ही कैल्शियम, अम्लज और विटामिन बी पदार्थ मौजूद होता है। स्त्रियों और पुरुषों की सेक्स समस्याओं का समाधान Makhane में मौजूद है Makhane Ke Fayde और भी बहुत से है जो निम्न है 

Advertisement

Makhane के अन्य फायदे 

  1. makhane के अन्यय फायदे मैं सबसे पहले जो फायदा आता है वो यदि आप चाहते हैं की आप की जवानी लम्बे समय तक कायम रहे हैं, तो Antioxidants से भरपूर मखाने खाना शुरू कर दें। दरअसल यह Anti Aging Diet है।
  2.  एक से तीन ग्राम मखानों को गर्म पानी के साथ दिन में तीन बार सेवन करने से पेशाब के रोग दूर हो जाते हैं।
  3. आपको बता दें कि Calcium से भरपूर मखाना (Joint Pain) जोड़ों के दर्द में भी लाभकारी है। गठिया में भी इसे खाने से आराम मिलता है।
  4. किडनी और दिल, हमारे शरीर के दो महत्वपूर्ण अंगों के लिए भी मखाना खाना बेहद लाभदायक माना जाता है। यह जल्दी पच भी जाते हैं। (काजू और मखाने की करी )
  5. मखाने में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को संचालित कर रक्त दवाब को कम करता है और उच्च रक्तचाप से राहत दिलाता है। यह सोडियम पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  6. अगर आपको हमेशा तनाव रहता है या फिर नींद कम आती है, तो रात को सोने से पहले मखाने का सेवन जरूर करें, इससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
  7. Makhane खाने से त्वचा को पोषण मिलता है जिस कारण चेहरे पर झुर्रियों से छुटकारा मिलने में मदद मिलती  हैं।
  8. Muscles बनाना चाहते हैं तो मखाना खाना शुरू कर दें। इसमें प्रोटीन होता है जो आपके Body को फिट रखने में मदद करता है।
  9. पाचन के लिए भी Best माना जाता है मखाना। Antioxidant से भरपूर होने के कारण, सभी आयु वर्ग के लोगों द्वारा आसानी से पच जाता है मखाना। बच्चे हो या बूढ़े सभी इसे आसानी से पचा लेते हैं।
  10. Diabetes रोगियों के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि मखाने के बीज में स्टा र्च और प्रोटीन होते हैं जिसके कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है।
  11. यह एक कामोद्दीपक (aphrodisiac) के रूप में कार्य करता है और सेक्स (Sex) की इच्छा को बढ़ावा देता है और शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गतिशीलता में सुधार लाता है। यह महिलाओं में भी यौन विकारों से मुक्ति दिला बांझपन को उपजाऊपन (Fertility) में बदल देता है।
  12. इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है।
  13. Makhane माँ और शिशु दोनों को ही स्वस्थ रखने में लाभदायक है। गर्भावस्था के बाद आने वाली कमज़ोरी को भगाने का यह एक अच्छा उपाय है। यही कारण है की आज भी जो लोग पुराने रीती रिवाजों को मानते हैं वो लोग बच्चा पैदा होने वाली औरत को मेवों से बनी मोई जरुर खिलाते हैं ताकि जच्चा और बच्चा दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहे और बच्चे का भी पूरण विकास हो
  14.  Makhane Ke Fayde अगर आप भी चाहते  हैं हमेशा फिट और हिट रहना तो शुरू कर दें मखाना का सेवन करना। रोज़ के Diet में मखाना को शामिल कर आप भी अब अच्छो-अच्छों को टक्कर दे सकते हैं।

Read more :- Vitamin E स्किन को मुलायम और गोरा बनाता है।

दरभंगा स्थित राष्ट्रीय मखाना शोध संस्थान के अनुसार भारत में लगभग 13,000 हैक्टर नमभूमि में Makhane की खेती होती है । यहां लगभग नब्बे हजार टन बीज पैदा होता है । देश का 80 प्रतिशत मखाना बिहार की नमभूमि से आता है । इसके अलावा इसकी छिटपुट खेती अलवर, पश्चिम बंगाल, असम, उड़ीसा, जम्मू-कश्मीर, मणीपुर और मध्यप्रदेश में भी की जाती है । परन्तु देश में तेजी से खत्म हो रही नमभूमि ने इसकी खेती और भविष्य में उपलब्धता पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यदि स्वादिष्ट स्वास्थ्यवर्धक Makhane खाते रहना है तो देश की नमभूमियों को भी बचाना होगा । नमभूमियों को प्रकृति के गुर्दे भी कहते हैं और पता चलता है कि यहां उगा Makhane हमारी किडनियों की भी रक्षा करता है ।

क्या मखाने को किसी भी उम्र में खाया जा सकता है ?

जी हाँ मखाने को किसी भी उम्र के लोग खा सकते है

एक दिन में कितने मखाने खाने चाहिए ?

जिस भी उम्र के इंसान ने मखाने खाने हैं उसकी मुट्ठी में एक बार मैं जितने मखाने आते हैं उतने वो इंसान एक दिन में खा सकता है

मखाने को किस रूप में खाना चाहिए ?

आप मखाने को थोड़े से देसी घी में भून कर उसमे नमक छिड़क कर , मखाने की दूध में खीर बना कर, मोई बना कर, सब्जी में दाल कर , चावल मैं डाल कर खा सकते हैं

2 thoughts on “Makhane Ke Fayde In Hindi (मखाने के फायदे )”

  1. I see your blog needs some fresh content. Writing
    manually takes a lot of time, but there is tool for this time consuming task, search for:
    Wrastain’s tools for content

  2. After examine a few of the blog posts on your website now, and I really like your method of blogging. I bookmarked it to my bookmark web site listing and will likely be checking again soon. Pls take a look at my web page as properly and let me know what you think.

Comments are closed.

%d bloggers like this: