Wondering How To Make Your HOT WATER Rock?

आयुर्वेद के अनुसार हल्का Hot Water (गर्म पानी) पीने से पित्त और कफ दोष नहीं होता और डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive System) सही रहता है। 10 मिनट पानी को उबालें और रख लें। प्यास लगने पर धीरे-धीरे पीते रहें।

ऐसा करने से यह पता चलता है कि आप दिन में कितना पानी पीते हैं और कितने समय में पीते हैं। आप पानी उबालते समय उसमें अदरक (Ginger) का एक टुकड़ा भी डाल सकते हैं। इससे फायदा होगा।

Advertisement

Hot Water (गर्म पानी) पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व (Toxic elements) बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज (Constipation)  व पेट संबंधी कई रोग (Many gastric diseases) ठीक हो जाते हैं।

आप में से बहुत कम लोग जानते हैं की यह अपने आप में सबसे बड़ा नेचुरल पेनकिलर (Natural Pain Killer) भी है

एक वयस्क पुरुष (Adult Men) के शरीर में पानी उसके शरीर के कुल भार (Weight) का लगभग 65 प्रतिशत और एक वयस्क स्त्री (Adult women) शरीर में उसके शरीर के कुल भार का लगभग 52 प्रतिशत तक होता है।
शरीर की हड्डियों (Bones) में 22 प्रतिशत पानी होता है, दांतों (Tooth) में 10 प्रतिशत, त्वचा (Skin) में 20, मस्तिष्क (Brain) में 74.5, मांसपेशियों (Muscles) में 75.6 और खून (Blood) में 83 प्रतिशत पानी होता है।

How To Turn Your HOT WATER From Zero To Hero

स्किन ग्लो करेगी (Skin will glow) : यदि आप लगातार 30 दिन तक सुबह खली पेट गर्म पानी पीते हैं तो किसी भी तरह की त्वचा संबंधी समस्या हो या फिर चेहरे पर नैचरल ग्लो (Natural Glow) लाना हो, गर्म पानी इसका सही उपाय है।

रोज सुबह-सुबह Hot Water (गर्म पानी) पीना शुरू कर दें। थोड़े ही दिनों में आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी और बाकी स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problem) भी दूर हो जाएंगी।

भूख बढ़ाए (Increased appetite) : जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च (Black Peeper) , नमक (Salt) और नींबू (Lemon) का रस डालकर पीना चाहिए।

इससे भूख बढ़ जाती है। लगातार 10 दिन गर्म पानी पीने से ये समस्या जड़ से खत्म हो जाती है

मुंहासे (Acne) : मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए खाली पेट सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।

नसों की ब्लॉकेज (Blockage of veins) :- यदि आप लगातार 6 महीने तक सुबह गरम पानी का सेवन करते हैं तो नसों की ब्लॉकेज भी खुल जाती है

अस्थमा (Asthma) :- अस्थमा के रोगी को यदि सुबह ४ महीने तक गर्म पानी पिलाया जाये तो अस्थमा जैसी बीमारी से भी मुक्ति मिल सकती है

Read Also :- What Can You Do About NUTS Right Now

इम्यून सिस्टम (Immune System) :- सुबह उठने के बाद गरम या गुनगुने पानी में शहद और नींबू डालकर पिया करें।

इससे टॉक्सिक एलिमेंट शरीर से निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम भी सही रहता है।

खून की गति को बढ़ाना (Increase the pace of blood) : खून की गति यानी ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बढ़ाने में गर्म पानी बेहद फायदेमंद होता है।

ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से इंसान हर तरह की बीमारियों से बचा रहता है। इसलिए आप गर्म पानी पिएं।

यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। और ब्लड प्रेशर  (Blood Pressure) की बीमारी 30 दिन में ख़तम हो जाती है

झुर्रियां कम करता है (Reduces wrinkles) : उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है।

इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है।

वजन कम करता है (Weight Loss) : अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। ये आपको बिना व्यायाम के भी फिट रखेगा।

बस रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पिएं। गर्म पानी शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटा देता है और आपका शरीर स्लिम होने लगता है।

पीरियड्स में आराम (Rest periods in)  : पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है।

ऐसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है।

नाक और गले की समस्या में आराम (Relax in the nose and throat problems) : अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है।

खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।

पेट साफ रखे (Stomach kept clean) : गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

ध्यान दें :- उबालने के बाद ठंडा हुआ पानी कफ (Cough) और पित्त (Gall) को नहीं बढ़ाता, लेकिन एक दिन या उससे ज़्यादा हो जाने पर वही पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि बासी हो जाने पर पानी में कुछ ऐसे जीवाणु विकसित हो जाते हैं,

जो स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं। बासी पानी वात, कफ और पित्त को बढ़ाता है। कुछ लोग ज़्यादा ही ठंडा पानी पीते हैं। इससे गुर्दे (Kidneys) खराब हो सकते हैं। इसलिए ज़्यादा ठंडा पानी न पिएं।

%d bloggers like this: