Perfect Ayurvedic and home remedies for Hairloss anyone

बालों का झड़ना

Hairloss (बालों का टूटना) आज एक समस्या का रूप धारण करती जा रही है आदमी हो या औरत सभी इस बीमारी से परेशान है वजह किसी की समझ में नहीं आती कोई अपना शैम्पू बदल देता है या कोई बिना सोचे समझे कोई भी hair आयल बदल कर इस रोग से छुटकारा पाने की कोशिश करते है पर नतीजा कुछ भी नहीं निकलता

Advertisement

आप ने कभी गौर किया होगा की आप बाज़ार से जो भी तेल लेते हैं उनमे सिर्फ कलर का फरक होता है और उसकी खुशबु का ये सब कंपनी कोई भी सही प्रोडक्ट नहीं बनती वजह सिर्फ पैसा कमाना आप कोई भी तेल ले लीजिये उनकी मोटाई आपको एक जैसे मिलेगी क्योंकि तेल का जो कच्चा तेल आता है उसमे सिर्फ सेंस और कलर मिला कर आपको वो तेल महंगे दामों पर बेचा जाता है और आपकी बालों का टूटना ( Hair Breakage) जैसी समस्या वैसे की वैसे बनी रहती है

Read Also :- Mehndi (मेहंदी) के विभिन्न गुण एवं उपयोग

हालांकि सामान्‍यत: लोगों के Hairloss (बालों का टूटना) सामान्‍य से ज्‍यादा बाल झड़ रहे हैं तो समझिए कि आप बालों की समस्‍या से गुजर रहे हैं। बाल टूटने के पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे – तनाव, फंगल इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, अपर्याप्त पोषण, विटामिन और पोषक पदार्थों की कमी, दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना। घटिया साबुन, तेल  और शैंपू का प्रयोग भी बालों के गिरने का कारण बनता है। आइए हम आपको गिरते बालों को रोकने के लिए आयुर्वेदिक नुस्‍खे बताते हैं।

बाल को काला घना व लम्बा बनाने के घरेलू नुस्खे 

Hairloss (बालों का टूटना) के अचूक आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार :-

  1. नींबू, प्याज, अदरक रस बालों पर लगाने से बाल झड़ने से तुरन्त रूक जाते हैं। शोध में पाया गया है यदि रोज लगातार 10-15 दिन रात को सोत समय बालों पर मिश्रण रस लगाया जाय तो बात टूटना झड़ना तुरन्त बन्द हो जाते हैं और टूटे बालों की जड़ दुबारा से सक्रीय हो जाती है।यह मिश्रण बालों को घने काले मजबूत करने में सक्षम है।
  2. लगभग सभी शैम्पू में सल्फेट आम डिटर्जेंट का अंश होता है, जिससे बहुत झाग बनता है। दुर्भाग्य से, यह बालों को काफी सुखा देता है और बालों से नमी कम होने लगती है। और बाल रूखे हो जाते हैं जो कंगी मरने से टूटने शुरू हो जाते हैं इस तरह सूखने से बालों के टूटने का खतरा अधिक बन जाता है। तो सल्फेट मुक्त शैम्पू का इस्तेमाल करें, जिससे आपके बालों सुरक्षित रहेंगे।
  3. बालों का टूटना (Hairloss) को रोकने के लिए प्राणायाम करना चाहिए इससे शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और बाल मजबूत होते हैं।
  4. यदि आप  100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी में 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिलाकर बालों पर लगाते है तो बालों का गिरना रुक जाएगा।
  5. यदि आपके बालों में रूसी (डेंड्रफ) की समस्या है तो आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसका लेप सिर में कर सकते हैं।
  6. हमेशा बालों  को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर जरुर दें उससे भी बालों का टूटना ( Hair Breakage) कम होता है पर ध्यान रखें कंडीशनर सिर्फ बल्लों में लगायें ना की सिर की त्वचा पर
  7. पोषक तत्वों की कमी से भी बालों का टूटना (Hairloss) जारी रहता है। अगर ऐसा है तो 20-25 किशमिश, 2-4 बादाम एक गिलास पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह इन्हे खाली पेट खा लें और उसी पानी को पी भी लें। शरीर को पोषण मिलते ही बाल टूटने बंद हो जाएंगे।
  8. बालों का टूटना (Hairloss) रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। कम से कम 1 दिन में 8-10 गिलास अवश्य पिए
  9. अपने बालों की छटाई, बालों को टूटने से रोकने के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। बाल जैसे विकसित होते है, दो मुहे हो जाते है और अधिक संवेदनशील भी हो जाते हैं। अपने बालों की छटाई नियमित रूप करें ताकी दो मुहे बालों से बचा जा सके।
  10. भारतीय बालों की मालिश करने के लिए नारियल तेल का उपयोग करते रहे है लंबे सुस्वाद ताले बनाए रखने के लिए। हल्कि मालिश नारियल तेल की सर की खाल में बालों को ताकत देता है। कम से कम एक सप्ताह में दो बार ज़रूर बालों की मालिश ज़रूर करें।
  11. बालों का टूटना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोज़मेरी ऑयल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं।
  12. जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए, इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए, इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं। और बालों का टूटना ( Hairloss) लगभग बंद हो जाता है
  13. बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण दीजिए। मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए।
  14. मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से ज्‍यादा फायदा होता है। इससे बाल मजबूत होते हैं और बालों का टूटना ( Hairloss) बंद हो जाता है।
  15. गिरते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।
  16. दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धुल लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।
  17. बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों में अंडे लगाइए, इससे बाल मजबूत होते हैं।
  18. शहद कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा भी रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।
  19. दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद के को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का टूटना (Hairloss) बंद होगा।
  20. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का टूटना कम होगा।

नोट :- बालों का टूटना कोई ज्यादा बड़ी समस्या नहीं है समस्या है रोग के कारण को ठीक से न पहचान पाना . यदि आप ज्यादा परेशान है तो स्किन वाले डॉक्टर को भी दिखा सकते है वरना आप अपने खान पान, नियमित दिनचर्या, समय से सोना उठना सैर करना पौष्टिक भोजन (दही , लस्सी ढूध जूस आदि का सेवन. मौसम के फल जरुर खाएं. भोजन में सलाद को जरुर स्थान दें. पानी खुला पियें रात को सोने से पहले हल्दी वाली ढूध जरुर पिए आपकी बालों का टूटना (Hairloss) जैसे समस्या कुछ ही समय में छू मंतर हो जायेगी

%d bloggers like this: