Search

Folic Acid:-फोलिक एसिड में कौन सा विटामिन होता है ?

What vitamin is folic acid? फोलिक एसिड में कौन सा विटामिन होता है ?

What vitamin is folic acid?:- सभी का ये कॉमन सा प्रशन होता है की What Vitamin In Folic Acid? फोलिक एसिड जिसको फोलेट या विटामिन B9 भी कहते हैं यह अधिकतर पत्तों में पाया जाता है इसलिए इसका नाम फोलिक एसिड पडा (folic = Leaf ). यह सबसे पहले पालक के साग से निकला गया था जब यह निकला गया तब इसकी शक्ति का अंदाज़ा किसी को नहीं था लेकिन विशुद्धीकरण (Clarification) के बाद यह बहुत ताकतवर साबित हुआ. अब यह Synthesis process से तैयार किया जाता है.

फोलिक एसिड का Chemical Name (Teroylaglutamic acid) है हर रोज़ एक आम इंसान को 1 मिलीग्राम की जरुरत होती है लेकिन ये ठीक मनुष्य के लिए है यदि आप में किसी तरह की फोलिक एसिड की कमी है तो आपको 5 से 10 मिलीग्राम की जरुरत पढ़ सकती है इसकी कमी से रक्तक्षीणता (Anemia ) और  संग्रहणी (Dysentery) रोग होते हैं इसके लिए कभी भी इसे बिना जरुरत के नहीं लेना चाहिये. किसी भी डॉक्टर से परामर्श जरुर करें.

loading...

फोलिक एसिड क्या काम करता है ? Folic acid What works?

फोलिक एसिड विटामिन बी है, जिसका काम नई कोशिकाएं विकसित करता है।

Folic acid during pregnancy

फोलिक एसिड या फोलेट या विटामिन B9, एक ऐसा विटामिन है जो गर्भावस्था के दौरान बच्चे कि पीठ विकसित करने में मदद करता है, और ‘स्पाईना बिफिडा’ (Spaina bifida) नामक बीमारी से बचाता है।

Spaina bifida स्पाईना बिफिडा :- इसका  मतलब है कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे कि पीठ में ठीक से जोड़ विकसित नहीं हो पाना , जिसकी वजह से बच्चे में  विकलांगता पैदा हो जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान या पहले भोजन में पर्याप्त फोलिक एसिड मौजूद होने से गर्भस्थ शिशु का मस्तिष्क व स्पाइन (Brain and Spine) का विकास ठीक से होता है।

गर्भावस्था के शुरूआती चार हफ्तों में (जब ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं होता है कि वे गर्भवती हैं) महिलाओं को फोलिक एसिड भोजन में शामिल करना चाहिए। बल्कि में तो ये कहना चाहता हूँ की जब भी कोई महिला गर्भ धारण का फैसला करती है तो उसको अपने भोजन में फोलिक एसिड की मात्रा लेनी शुरु कर देनी चाहिये यदि वो नहीं जानती तो उनको किसी भी डॉक्टर से मदद जरुर लेनी चाहिये !

यह गर्भवस्था में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण व एनिमिया से बचाव (Avoiding the creation of red blood cells and anemia)के लिए भी यह जरूरी है। और यदि आपको गर्भ होने का पता लग चूका है तो  आपको फोलिक एसिड कि टेबलेट लेनी चाहिए  ज़यादा अच्छा यह है कि ये गोलियां गर्भधारण के शुरू के 3 महीनो में आप लेना शुरू कर दें और अभी तक यह गोलियां नहीं ले रही हैं तो फौरन लेना शुरू कर दें।

लेकिन इसकी सही मात्र केवल इस खाने से ले पाना मुश्किल होता है। आप फोलिक एसिड कि गोलियां किसी भी मेडिकल कि दूकान से खरीद सकती हैं। लेकिन हाँ हमेशा कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से मिलकर उनकी सलाह लेना बहुत ज़रूरी है। इसकी सलाह मात्रा होती है 400 माइक्रोग्राम प्रति दिन।

Where to find Folic acid/ Folic ACid Diet

फोलिक एसिड प्राकर्तिक तौर पर पत्तेदार सब्जियों में तो पाया ही जाता है साथ ही हरी सब्ज़ियों में और चोकर युक्त अनाज में, दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, हरी सरसो, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, अनानास, संतरा, दलीया, साबुत अनाज का आटा, आटे कि ब्रेड आदि में Folic Acid प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

How Much Folic Acid During Ppregnancy

 पहले 3 महीने में  4mg Folic Acid प्रतिदिन ले और आखरी 6 महीने में 6mg Folic Acid लेना चहिये।

Folic Acid Benifits

प्रचुर मात्र में फोलिक एसिड लेने से गर्भपात होने की संभावना कम होती है। Folic Acid से उलटी भी कम होती है

आपको पता लग ही गया होगा की विटामिन खाद्यांश हैं और शरीर को उनकी प्राप्ति प्रति दिन भोजन से होती है। ये सब विटामिन हर रोज़ तभी मिल सकते हैं जब भोजन संतुलित हो, और खाद्य पदार्थों की उपलब्धि भिन्न भिन्न प्रकार की खाद्यसामग्रियों से हो।

पिछले कुछ सालों में विटामिन के संबंध में अच्छी जानकारी हुई है। और हम लोग ये भी जान गए हैं की विटामिन हमारे शरीर के लिए क्यों जरुरी है और फोलिक एसिड किस काम आटा है कैसे बनता है और आप यकीं मानिये जिन को विटामिन्स और फोलिक एसिड की कमी होती है और उनका यदि सही मात्रा दे दी जाये तो यह जादू की तरह काम करती है और आपको जल्दी ही इसका लाभ पता चलते हैं.

अपील :- पाठकों यदि आपको हमारे पोस्ट पसंद आटे हैं और कोई जानकारी से आप को लाभ होता है तो हमेह अवश्य बताएं और साथ ही अपने साथियों को जरुर शेयर करें ताकि वो भी इस जानकारी का फयदा उठा सकें. एक बात और कभी भी कोई दवा बिना डॉक्टर की सलाह के ना लें ये हानिकारक हो सकती है

Loading...
loading...

Related posts