Search

Paani कम पीने से शरीर को होने वाले नुक्सान

Paani कम पीने के नुक्सान

Paani शरीर के लिए अनिर्वाय तत्वों में से एक है। साफ और पर्याप्त Paani  पीने से ही मनुष्य कई बीमारियों से बच सकता है। अगर शरीर में Paani की कमी होने हो जाये तो खून गाढ़ा होने लगता है और शरीर की कई अन्य क्रियाएं भी प्रभावित होती हैं। शरीर को सही मात्रा में Paani  न मिलने पर कई समस्याओं का सामान करना पड़ सकता है।

एक साधारण Paani  का गिलास कॉफ़ी या सोडा कैन से ज्यादा संतुष्टिदायक होता है. एक बड़ा और ठंडे Paani का गिलास आपको तरोताजा कर देता है. लेकिन यह सब जानने के बाद भी हम दिन में बहुत कम Paani  पीते हैं जिससे हमारे शरीर को प्रयाप्त Paani  की मात्रा नहीं मिलती. यह हैं ऐसे 10 लक्षण जिससे आपको पता चलेगा कि आप अपने शरीर में Paani  की जरूरत को पूरा नहीं कर रहे.

loading...
1.Paani  ना पीने से आपका मुँह सूखने लगता है :- यह बात बहुत स्पष्ट है कि अगर आप Paani  नहीं पियोगे तो आपका मुँह सूखने लगता है. हो सकता है कि आप इसको दूर करने के लिए कोई मीठा पेय पी लें. लेकिन इस समस्या का हल Paani पीने से ही निकलता है ना कि मीठा पेय पीने से.

2. आपकी त्वचा शुष्क हो जाती है :- आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहनी चाहिए. असल में आपकी त्वचा का शुष्क होना आपको बड़ी समस्या की तरफ ले जाता है. Paani  पीने से आपके शरीर में जमा अतिरिक्त गंदगी बाहर निकल जाती है.

3. अगर हम पानी ना पियें तो हम को पहले से भी ज्यादा प्यास लगने लगती है :- अगर हम लंबे समय तक पानी ना पियें तो हमारे शरीर को पहले से भी ज्यादा पानी की जरूरत होने लग जाती है. आपका हाल फिर रेगिस्तान में घूमते उस अकेले व्यक्ति की तरह होगा जिसको पीने के लिए पानी चाहिए.

4. आपकी आँखें सूखने लगती हैं :- पानी ना पीने से आपका मुंह और गला तो प्रभावित होता ही है लेकिन इसके साथ इसका बुरा प्रभाव आपके आँखों पर भी होता है. पानी के बिना आपकी आँखों की नलिकाएं सूख जाती हैं. जो आपकी आँखों को बड़ी समस्या की तरफ ले जाती हैं.

5. पानी ना पीने से आप जोड़ों के दर्द का अनुभव करते हो :- हमारी उपास्थि और रीढ़ की हड्डी 80 प्रतिशत पानी से बनी होती है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि हमारी हड्डियों को पानी की कितनी जरूरत पड़ती है.

6. आपकी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं :- आपके शरीर की मांसपेशियों को भी पानी की बहुत जरूरत होती है. जाहिर है, जितना कम आपके शरीर में पानी होगा उतना बुरा प्रभाव आपके शरीर की मांसपेशियों पर पड़ेगा. व्यायाम करने से पहले, व्यायाम करते समय और व्यायाम के बाद आपको पानी पीना चाहिए.

7. शरीर में पानी की कमी से आप लंबे समय तक बीमार हो सकते हैं :- समय-समय पर आवश्यकता के अनुसार पानी पीते रहने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं. आपके शरीर के अंग फिर एक मशीन की तरह अपशिष्ट उत्पादों को फिल्टर करते रहते हैं. लेकिन अगर आप पानी नहीं पियेंगे तो आपका शरीर अच्छी तरह से काम नहीं करेगा.

8. आपका शरीर थका हुआ और सुस्ती महसूस करेगा :- जब आपका शरीरे निर्जलित(dehydrated) हो जाता है. तो आपका शरीर अपनी पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए खून से पानी उधार ले लेता है. जिससे आपका शरीर थका हुआ और सुस्ती महसूस करने लगता है. Source :- http://fundabook.com/

9. आपको भूख महसूस होगी :- जब आप निर्जलित रहते हैं तब आपके शरीर को अचानक से ज्यादा भूख लगने लगती है. यह दिन में किसी समय भी हो सकता है और आधी रात के समय भी हो सकता है. आपके शरीर में भूख की लालसा बढ़ती ही जाती है.

10. आप पाचन समस्याओं का अनुभव करोगे :- निर्जलित रहने से आपके शरीर में पाचन की समस्याएँ भी बढ़ती जाएँगी. जब शरीर में पानी की पूर्ति लंबे समय तक नहीं होती तो शरीर में जमा अम्ल आपके शरीर के अंदर बड़ा नुक्सान पहुंचा सकता है.

ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुक्सान :- पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं लेकिन बहुत अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद सोडियम का स्तर घटने लगता हैं. इसके कारण टिश्यूज में सूजन आने लगती हैं. जिस वजह से दौरे पड़ने लगते हैं और कई बार व्यक्ति कोमा तक में जा सकता है.

1- ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।

2- पानी के ओवरडोज़ से आपके शरीर के सेल्स डैमेज हो सकते हैं।

3- जिन मरीज़ों की बाय-पास सर्जरी हुई है, उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स पानी कम पीने की सलाह देते हैं।

4- जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।

5- हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार, खाने के बाद ठंडा पानी पीने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, गर्म खाने के बाद आप जैसे ही ठंडा पानी पीते हैं, शरीर में खाया हुआ ऑयली खाना जमने लगता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी कम हो जाती है। बाद में यह फैट में भी तबदील हो जाता है। इसलिए खाने के बाद गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।आप कितने अधिक सक्रिय हैं, आपकी उम्र क्या हैं और आपकी डायट कैसी है, इसी हिसाब से डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपको प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए.

1 दिन में कितना Paani  पीने चाहिये :- लोगों में इस बात को लेकर काफी चिंता है की हमको सारे दिन में कितना पानी पीने चाहिये ! उसका एक तरीका हम आप को बता रहे हैं की आप कितना पानी पियें !

मान लीजिये आपका वजन 60 किलो है तो आप कितना Paani  पियें ? इसके लिए एक सिंपल formula हम आपको बता रहे हैं आप अपने वजन को 10 से भाग केर लें 60/10 = 6 अब जो आये उसमे से 2 घटा दीजिये (6-2=4) तो जो फिगर आये उतने लीटर पानी आपको सारे दिन में जरुर पीना हैं ये आपके शरीर की जरुरत है !

Read More :- Paani क्यों ना पीये खाना खाने के बाद।

Loading...
loading...

Related posts