Search

खुश्क त्वचा:- Dry Skin Symptoms & How To Treat Dry Skin?

खुश्क त्वचा (Dry Skin)

खुश्क त्वचा (Dry Skin) : खुश्क त्वचा (Dry Skin) होना आजकल आम बात हो गयी है उसकी सबसे बड़ी वजह है कम पानी पीना, हरी सब्जियों का सेवन कम करना, भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी, और समय की कमी के कारण व्यायाम न करना और शरीर का पसीना ना निकलना.

खूबसूरत त्वचा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं लेकिन सर्दियों में त्वचा की खूबसूरती कम होने लगती है और खुश्की बढ़ने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते ही इसका इलाज कर लिया जाए नहीं तो खुश्की एक सुंदर और आकर्षक चेहरे को बेजान, कांतिहीन और खुरदरे चेहरे में बदल सकती है।

loading...

खूबसूरत त्वचा हर किसी की पहली चाहत होती है। हो भी क्यों न त्वचा सांस लेती है, महसूस करती है और प्यार भरी देखभाल से खिल भी उठती है। ये बाहरी नुकसानदेह वातावरण से शरीर को बचाने वाला पहला रक्षक है और इसीलिए इसकी रक्षा करना हमारे लिए उतना ही जरूरी है। लेकिन सर्दियां क्या और गर्मियां क्या. त्वचा अपनी नमी खोने लगती है और खुश्की की तरफ तेजी से कदम बढ़ाने लगती है। और हम भी विज्ञापन देखकर तुरंत पहुंच जाते हैं ढेर सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्स खरीदने। ये जाने बिना कि इसका प्रभाव हमारी त्वचा पर क्या पड़ेगा। इन सबसे बचने के लिए जरूरी है ये जानना कि आखिर इस खुश्की का कारण क्या है।

खुश्क त्वचा (Dry Skin) होने के कारण (Causes of Dryness in Skin)

  1. पेट ठीक न होने से
  2. ज्यादा तनावग्रस्त रहने स
  3. बहुत कम पानी पीने से
  4. तेज गर्म पानी से नहाने से
  5. त्वचा की ठीक से सफाई न होने से
  6. उम्र का बढ़ना
  7. मौसम में परिवर्तन
  8. शरीर में वात (Vata) का बढ़ जाना
  9. संतुलित भोजन (Balanced Diet) न ग्रहण करना

कुछ लोगों की त्वचा जन्म से ही खुश्क होती है। ऐसे लोगों को त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। ज्यादातर लोगों में 15 से 20 साल की उम्र के बाद ये लक्षण दिखाई देने लगते हैं। खुश्क त्वचा (Dry Skin) की तरफ अगर सतर्कता से ध्यान न दिया जाए तो ये बढ़ कर बुरी तरह से खराब हो सकती है और खुश्की से फटकर इसमें जख्म भी हो सकते हैं।

कील/मुहाँसे (ACNE) pimples ka safal elaaj kaise karen.

How and why black head ? blackhead treatment

खुश्क त्वचा (Dry Skin) के लक्षण हैं (Dry skin symptoms)

  1. त्वचा से हल्की हल्की परतों का उतरना
  2. त्वचा में खुरदरापन आना
  3. त्वचा हर समय खिंची-खिंची महसूस होना
  4. त्वचा जगह जगह से फटने लगना
  5. हलके हलके खारिश होना
  6. खारिश करते समय मिट्टी जैसे कण गिरना
  7. कोई भी तेल या लोशन लगाते ही उसको सोख लेना

अक्सर खुश्की का कोई भी लक्षण दिखते ही हम बाजार में बिकने वाले साबुन, क्रीम और कई प्रकार के लोशन लेने लगते हैं। इसके अलावा कई लोग त्वचा को भांप भी देते हैं। लेकिन जरा ठहरिए…ये सभी चीजें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए खुश्क त्वचा (Dry Skin) का इलाज बहुत ध्यान से करना चाहिए

खुश्की के इलाज के लिए (Treatment of Dry Skin)

1. सब्जियों का सेवन (Intake of Vegetables) :- हमें पानी से भरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए जो पाचन में आसान होती हैं जैसे गाजर, लौकी, खीरा, मूली आदि। यह सब्जियाँ त्रिदोषक होती हैं और हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभदायक होती हैं। हमें प्रतिदिन कम से कम तीन सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

2. चिड़िया की तरह सेवन (Eat Like A Bird) :- परम्परागत आयुर्वेद में बताया गया है की हमें सीड्स और नट्स (Seeds and Nuts) का सेवन भोजन के साथ करना चहिये। ऐसा करने से हमारी त्वचा में अच्छा बदलाव आता है और वह साफ़ दिखाई देता है। वात के कारण हमारी तवचा खुश्क (Dry Skin) हो जाती है परन्तु सीड्स और नट्स में ओमेगा 3 (Omega 3) और प्राकृतिक फैट्स पाये जाते है जो त्वचा को संतुलन प्रदान करते हैं। इनमे फाइबर (Fiber) भी पाया जाता है जो हमारे हाजमे की कमजोरी को दूर करता है।

3. हर्बल चाय (Herbal Tea only) :- वात से खुश्की बढ़ जाती है और नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है। इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। अदरक और नींबू के मिश्रण से तैयार चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा चमकती रहती है। इससे पाचन भी ठीक रहता है।

4. व्यायाम कीजिये (Do Exercise) :- व्यायाम से हम शरीर में वात का बढ़ना रोक सकते हैं। यही नही, व्यायाम करने से हमारे शरीर के टॉक्सिन्स पसीने के रूप में बहार निकल जाते हैं, जो स्वतः अपने आप में त्वचा की चमक बरकरार रखने में महत्वपूर्ण होता है।

5. श्वास प्रक्रिया (Breathing) :- मानसिक और भावुक तनाव भी शरीर में वात बढ़ा देता है, जिससे त्वचा का रूखापन बढ़ जाता है। श्वास प्रक्रिया पर ध्यान देने से हम तनाव मुक्त हो सकते हैं और अपने शरीर में वात को बढ़ने से रोक सकते हैं।

जवानी :- Youth do not want to preserve and what to do if ?

छींक आना:- क्या आप भी रोज़ रोज़ छींकने की समस्या से परेशान हैं तो करें ये उपाय 

खुश्क त्वचा (Dry Skin) की खुश्की मिटने की लिया और भी बहुत से प्रयोग है जैसे हर रोज़ शरीर पर तेल की मालिश करना, दही में नींबू और शहद मिला केर नहाने से पहले लगाना, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में लेकर चेहरे, हाथों और टांगों पर लगाने से त्वचा साफ, मुलायम और चिकनी बनी रहती है। ये बातें आप घर में इलाज के लिए याद रख कर इस्तेमाल कर सकते हैं

अपील :- यदि आपको लगता है की शरीर की खुश्की बढ़ रही है तो तुरंत एक अच्छे डर्मेटॉलोजिस्ट को जरूर दिखाएं। ऐसा न हो कि ये खुश्की किसी बड़े चर्म रोग का रूप ले ले। और आपकी परेशानी बढती चली जाये.

Loading...
loading...

Related posts