Search

Cholesterol Kam Karne Ke Upay in hindi

Cholesterol Kam Karne Ke Upay

Cholesterol Kam Karne Ke Upay से पहले आप को या जानना जरुरी है Cholesterol यदि आपके शरीर में बढता है तो यह कोई बीमारी नहीं है बल्कि साइलेंट अटैक ही जो आपके blood में है और आने वाले समय में ये दिल के रोग का कारण बनता है heart attack के वजह भी यही है और यह आपके शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है जो खाना हम खाते है उसमे जो वसा मौजूद होती है शरीर उसे Cholesterol में ट्रान्सफर कर देता है और blood के thru हमारी कोशिकाओं में चली जाती है रक्त में Cholesterol का स्तर 3.6 से 7.8 मिलीमोल्स प्रति लीटर की रेंज में होना चाहिए। जब यह लेवल 6 मिलीमोल्स प्रति लीटर हो जाता है, तो यह हाई कोलेस्टेरॉल कहलाता है। लेकिन 7.8 मिलीमोल्स/लीटर के बाद हृदयाघात यानि हार्ट अटैक का ख़तरा बढ़ जाता है।

Cholesterol Kam Karne Ke Upay का मतलब है आपने दिल के प्रति सचेत है और आपने दिल को निरोगी रखना चाहते है Cholesterol का स्तर कम हो जाए तो इससे इम्यूनिटी घट जाती है, और शरीर में संक्रमण का ख़तरा बढ़ जाता है।यह आज एक आम समस्या बन गयी है आज हम आपको Cholesterol kam karne ke upay बता रहे हैं जिनसे आप अपने आपको निरोगी रख सकते हैं

loading...

Cholesterol Kam Karne Ke Upay in Hindi (घरेलू उपचार)

  1. आप अपने खाने में पालक की मात्रा बढ़ा दें कम से कम 1 कटोरी पालक रोज खाएं पालक में 13 फ्लेवनॉइड तत्‍व (Flevnoid element) पाये जाते हैं जिससे कैंसर(Cancer ) , हार्ट की बीमारी (Heart Problem )और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)से बचाव होता है। 1/2 कप रोजाना पालक खाने से हार्ट अटैक (Heart Attack ) नहीं होगा।
  2. हर रोज़ सुबह खली पेट 2 कली लहसुन जरुर खाएं यह आपके शरीर में Cholesterol Kam करता है
  3. अपने सुबह के नाश्ते में अंकुरित दालें और अंकुरित अनाज का प्रयोग करें
  4. दिन में कम से कम 1/2 नींबू एक गिलास पानी में डाल कर जरुर पियें
  5. अलसी का तेल ह्रदय के लिए बेहद लाभकारी होता हैं। अलसी में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता हैं। रोजाना 8 gm अलसी के बीज खाने से रक्तचाप को नियंत्रित रखें में मदद होती हैं।
  6. किसी भी कीमत पर कब्ज़ न रहने दें उके लिए रात को सोने से पहले एक तांबे के जग में पानी भर कर रख दें और सुबह खली पेट बासी मुह उसका सेवन करें वो आप 1 गिलास पानी से शुरु कर के ४ गिलास पानी तक ले सकते हैं
  7. यदि आपका वजन बहुत ज्‍यादा है तो उसे कम करें खासकर की अपनी कमर की चर्बी। इसके लिये आपको स्‍पोर्ट, एरोबिक्‍स क्‍लास या जिम ज्‍वाइन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका गुड Cholesterol का लेवल बढेगा और खराब Cholesterol घटेगा
  8. यदि आप स्मोकिंग करते है तो आपको ये बात याद रखनी चाहिये की स्‍मोकिंग से धमनियों की अंदर की परत नष्‍ट होने लगती है। सिगरेट में कार्सीनो‍जेन और काबर्न मोनो ऑक्‍साइड होता है जिससे खून में जल्‍दी Cholesterol का लेवल बढ जाता है। धूम्रपान करने से खराब Cholesterol का लेवल बढने लगता है तथा अच्‍छा Cholesterol घटने लगता है।
  9. तुलसी और नीम के कुछ पत्ते लें। उन दोनों को पीसकर पेस्ट बना लें। एक गिलास पानी लें और छलनी में उस पेस्ट को डालकर रस को निचोड़ कर निकाल लें और गिलास में मिलाकर दिन में एक बार इस मिश्रण को ज़रूर पीयें।
  10. संतुलित आहार करने के साथ-साथ ऐसा आहार लें जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक हो।
  11. मौसम का अनुसार फलों का सेवन जरुर करें खास कर अनार का रस यह Cholesterol के थक्के को रक्त वाहिनी में जमने से रोकता हैं और Nitric Oxide का उत्पादन बढ़ा देता हैं। Nitric Oxide रक्तवाहिनी में Cholesterol के थक्के को जमने नहीं देता हैं।
  12. अगर आप फैटयुक्त खाना जैसे, केक, पेस्ट्री, मछली, मांस, मक्खन, अंडा अत्यधिक मात्रा में खाते हैं तो बैड Cholesterol बढ़ने का खतरा होता है। लेकिन थोड़ी मात्रा में शरीर के लिए Cholesterol ज़रूरी होता है।
  13. ग्रीन टी पीने से आपके Cholesterol और ट्राइग्लिसराइड (triglyceride) की मात्रा में कमी आती है। ग्रीन टी, Cholesterol को आंतों में घुलने से भी रोकती है और इससे Cholesterol शरीर से बाहर निकाल जाता है इसमें अधिक Anti Oxidants और रसायन होते है जो मोटापे और खराब Cholesterol को कम करने में मदद करते हैं।
  14. पिस्ता खाने से LDL Cholesterol की मात्रा कम हो जाती हैं। भारी वसा युक्त भोजन के बाद अखरोट खाने के बाद अखरोट खाने से दिल को होनेवाले संभावित खतरे से बचाया जा सकता हैं। पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे सूखे मेवे में अधिक प्रमाण में मौजूद Omega-3 Fatty Acids और Anti Oxidants, वसायुक्त भोजन में मौजूद Saturated Fats से रक्त वाहिनी को होनेवाले नुक्सान से बचाते हैं।
  15. ख़राब Cholesterol को कम करने के लिए दही एक विशेष खाद्य पदार्थ हैं। दही में मौजूद Probiotics लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलिस ख़राब Cholesterol को जल्द कम करता हैं।
  16. FDA की सलाह है कि, हर रोज़ 2 बड़े चम्मच या 23 ग्राम जैतून के तेल का प्रयोग करने से, ह्रदय को स्वस्थ रखा जा सकता है। शोध बताते हैं कि, अति शुद्ध (extra virgin) जैतून के तेल में Cholesterol को कम करने की क्षमता सामान्य जैतून के तेल से ज़्यादा होती है।

Cholesterol Kam Karne Ke Upay इसलिए जरुर ही की Cholesterol हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन बीमारियाँ तब शुरू होती हैं, जब यह रक्त कोशिकाओं में जमने लगता है। इस स्थिति में रक्त संचार बाधित होने लगता है, और शरीर में सभी भागों तक ख़ून पहुंचाने के लिए दिल को पहले अधिक पम्प करना पड़ता है। हाई Cholesterol की समस्या से बचने के लिए व्यक्ति को लो फैट वाला खाद्द पदार्थ खाना चाहिए।  साथ ही कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, अपने आहार पर ध्यान रखने के साथ-साथ वज़न को बढ़ने नहीं देना चाहिए। Cholesterol की नियमित रूप से जाँच करने के साथ-साथ चिकित्सक की सलाह भी लेते रहना चाहिए।

सावधानी :- यदि आप Cholesterol Kam Karne Ke Upay पर ध्यान नहीं देते हैं तो आप बढ़े हुए Cholesterol के इलाज और देख भाल, जितनी जल्दी हो सके, करें। हो सकते तो किसी डॉक्टर से इलाज़ ले या उनसे परामर्श लें यदि समय पर इसका इलाज न किया तो दिल का दौरा, खून का जमाव (clot), या अन्य ह्रदय रोग होने का भय बना रहता है।

उम्मीद है आपको Cholesterol Kam Karne Ke Upay लेख उपयोगी लगा होगा और आप समझते है की यह लेख पढ़कर किसी के स्वास्थ्य को फायदा मिल सकता हैं तो कृपया इस लेख को  अपने Google plus, Facebook, Whatsapp या Tweeter account पर share जरुर करे !

Loading...
loading...

Related posts

23 thoughts on “Cholesterol Kam Karne Ke Upay in hindi

  1. Very good website – bookmarked

  2. Thank you for the good writeup. It if truth be told used to be a amusement account it.
    Glance complicated to far delivered agreeable from you!
    By the way, how could we keep up a correspondence?

  3. What’s up it’s me, I am also visiting this website regularly, this web page is genuinely nice and the viewers are really sharing pleasant thoughts.

  4. Tony she said, extracting my now sodden member
    from her mouth, am I hurting you am I too rough . Thank you, that s nice
    of you Will.

  5. my best wishes always with you for a good HEALTH AND WEALTH.

  6. You rest until its time to get in your chains. Its the fuck you are facing.

  7. He replaced his cock with a finger and asked me to make it really wet – well that was
    easy to do. Nothing relaxed him more than feeling the ripples of the water
    dance along his skin as he gave powerful strokes through it.

  8. Predatory single men with a low maturity level and raging.
    The threat of being caught added suspense to my arousal, and I found that the two went together perfectly
    to form a rush that could easily become addictive.

  9. I bent in towards his ear and whispered, Next time, I ll rim ya.
    Now people really wonder about me i m usually the wildest girl in the
    place.

  10. She leaned forward and kissed my bare chest, her warm tongue sliding up
    and down, and I reached down to take my pants off.
    My arse was being fucked by a girly man wearing sexy undies and
    make up.

  11. Not one necessarily showing your faces but one like mrs.
    I suppose it was this which made bill notice me.

  12. I m surprised at how quiet it is really. Chad mounted me while I sucked
    David s cock and the harder Chad fucked me, the harder I sucked
    David.

  13. And whoever gets the other guys speedo off 1st wins. That s good, now sit down while
    I remove my Jeans and panties.

  14. Yet extremely titillating tightrope that i have guys panting.
    The motivation was is truthful.

  15. I’d have got to consult with you here. Which is not something I do! I spend time reading an article which will make people feel. Also, thanks for permitting me to comment!

  16. Or even drunk-and-giggly. This ex was the first guy to ever play with her boobs or
    finger her.

  17. It has been said that this city actually functions like a giant village.
    Or out of state the friendship and kindness for others that are in the
    lifestyle.

  18. Elder, Carla said sternly, you re guaranteeing that my
    daughter will receive daily instruction in large black erection etiquette.
    And more than 10 million words that have amassed more the 250 million hits.

  19. And you would actually eliminate a whole class of people based only on the color of their skin. My shorts and underwear were on the floor around my ankles
    and karen flashed me a wicked smile as she shoved me.

  20. While the girls were out shopping the other men gave me my first time of the weekend by taking my rear end cherry.
    Beth starts to bobever so slightly on my cock and is doing this thing with her tongue on theunderside
    of my cock that s starting to really curl my toes.

Comments are closed.