Search

Hing ke Fayde हींग के फायदे जो अद्भुत और चमत्कारी हैं

Hing ke Fayde hindi main (Asafoetida/asafotida /Hing )

हींग के बारे में आप सभी जानते होंगे और सभी घर में भी सब्जी दाल अचार आदि में इस्तेमाल भी करते होंगे और यदि किसी के घर में को बजुर्ग है तो वो आपको कोई ना कोई हींग से उपचार के बारे में बताते ही होंगे फिर भी बहुत से hing ke fayde ऐसे है जो अभी तक हर इंसान की पहुँच से दूर है कारण कोई भी रहा हो फिर वो चाहे मसालों को लेकर हमारी अज्ञानता हो या सिखाये जाने का आभाव हम पूरा फायदा नहीं उठा पते और डॉक्टर से इलाज करवाने पहुँच जाते हैं

हींग के बारे में आपको एक बात बताना चाहूँगा की इससे बड़ा पेनकिलर कोई नहीं है जो तुरंत लाभ करता है और शयद ही ऐसी कोई बीमारी हो जिस में हम हींग  का प्रयोग ना कर सकें बात है इसकी मात्रा की और लेने के तरीके की हींग  के बारे में हमारे देश में 2 कहावतें बहुत ही मशहूर है एक “इश्क और मुश्क छुपाये नहीं छुपते “ यहाँ मुश्क से मतलब हींग से है और दूसरी कहावत है “हींग लगे न फिटकरी रंग चोखा ही चोखा “ मतलब ये थोड़ी से कीमत में ज्यादा फायदा देती है  आइये आज हम आपको इनके अद्भुत और चमत्कारी फायदों के बारे में बताते हैं

loading...

Hing ke fayde (हींग के फायदे )

  1. माइग्रेन :- हींग को पानी में घोलकर उसकी कुछ बूंदें रोजाना नाक में डालने से माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिलता है।
  2. सिरदर्द :- सिरदर्द होने पर पानी में थोड़ी सी हींग घोल लें। इस पानी को सिर पर लगाएं। सिरदर्द में तुरंत आराम मिलेगा।
  3. गला बैठने पर :- यदि आपका गला बैठ जाए तो हींग को उबले हुए पानी में घोलकर इस पानी से गरारे करें। यह दिन में 2-3 बार करें। आपका गला ठीक हो जाएगा।
  4. जहर का प्रभाव :- यदि कोई जहर खा ले तो उसे तुरंत हींग का पानी पिलाएं। ऐसा करने से उल्टी के द्वारा जहर बाहर निकल जाता है और धीरे धीरे जहर का प्रभाव खत्म हो जाता है।
  5. पुरुषों की नपुंसकता :– यदि किसी को आप मटर के दाने जितनी मात्रा में हींग को लेकर गर्म कर लें और इसमें बरगद के पेड़ का लेटेक्स और शहद मिला कर मिश्रण मिला लें और इसका उपयोग आप सुबह सूरज निकलने से पहले 40 दिन तक करें। इससे पुरुषों की नपुंसकता ख़त्म हो जाती है।
  6. ब्रॉन्काइटिस (Bronchitis) :- हींग शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक और कफ-निस्सारक है। यह गले में जमा हुए कफ तथा छाती के रक्त संकुचन में तुरंत राहत देती है। अगर आपको सूखी खांसी, बलगम या ब्रॉन्काइटिस की शिकायत रहती है, तो हींग, शहद तथा अदरक के मिश्रण के नियमित सेवन से लाभ पहुंचता है।
  7. कब्ज़ में उपयोगी :- यदि आपको कब्जियत की शिकायत है तो हींग के चूर्ण में थोड़ा सा मीठा सोडा मिलाकर फांक लें। उपर से हल्का गुनगुना पानी पी लें फायदा होगा
  8. घाव में कीड़े होने पर :- घाव यदि कुछ समय तक खुला रहे तो उसमें छोटे-छोटे कीड़े पड़ जाते हैं। उस पर हींग का चूर्ण डालने से ये कीड़े मर जाते हैं।
  9. पेट में कीड़े होने पर :- यह पेट की समस्याओं और अपच की अकेली घरेलू रामबाण औषधि है। यह एंटी-इंफ्लेमटॉरी व एंटी-ऑक्सीडेंट खूबियों से भरपूर होने के कारण पेट की गड़बड़, अपान वायु, आंतरिक कृमि, तथा दस्त संबंधी दिक्कतों में तुरंत राहत देती है। साथ ही पेट में कीड़े हो जाने पर हींग को पानी में घोलकर एनिमा करने से पेट के कीड़े मरकर शीघ्र निकल जाते हैं।
  10. आंत के कैंसर में :- हींग के एंटी-ऑक्सीडेंट्स से कोशिकाओं में फ्री-रेडिकल्स को फैलने का मौका नहीं मिलता है। ये रेडिकल्स ही कार्सिनोजेनिक प्रभाव को विस्तार देते हैं, पर हींग एंटी-कार्सिनोजेनिक एजेंट की तरह विभिन्न प्रकार के कैंसर की रोकथाम करती है। खासतौर पर यह बड़ी आंत से जुड़े कैंसर के रोकथाम में अधिक प्रभावी है।
  11. त्वचा रोगों में :– हींग में कई शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमटॉरी एजेंट्स होने की वजह से इसका उपयोग सौन्दर्य प्रसाधन उत्पाद में किया जाता है। यह त्वचा पर पनपने वाले corns और calluses को ठीक करती है। हींग का कूलिंग इफेक्ट त्वचा की जलन को कम करता है और बैक्टीरिया को उत्पन्न नहीं होने देता है।
  12. पसलियों में दर्द होने पर ;- यदि किसी की पसलियों में दर्द है तो थोड़े गनगुने पानी में हींग घोल कर पसलियों पर लेप करने से आराम मिलता है
  13. नशा उतारने के लिए  :- यदि किसी का नशा जल्दी उतारना हो तो थोडा सा हींग पानी में घोल कर पिला दो नशा जल्दी उतर जाएगा
  14. फटी एड़ी के लिए :- नीम के तेल में हींग डालकर उसे फटी हुई एडियों पर लगाने से एडियां ठीक और मुलायम रहती है।
  15. पेशाब सम्बन्धी बीमारी में :- यदि आपको पेशाब आने में दिक्कत हो रही है तो हींग को सौंफ के अर्क के साथ सेवन करने से यह समस्या दूर हो सकती है।

सावधानी :- Hing ke fayde है तो नुक्सान भी है यदि आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको फयदा देने के स्थान पर आपको नुक्सान भी पहुंचा सकता है इसका ज्यादा सेवन आपके रक्तचाप में समस्या पैदा कर सकता है स्किन प्रॉब्लम क्रेअत कर सकता है गैस सिरदर्द और चक्कर जैसी समस्या से 2-४ होना पड़ सकता है एसलिय Hing ke Fayde ही तो नुक्सान भी है ये आपको एक पेनकिलर के तरह तुरंत आराम दे सकता है लेकिन यदि आपको कोई समस्या बार बार आती है तो आप किसी डॉक्टर से संपर्क करें

Loading...
loading...

Related posts