Search

लौकी के रस के फायदे (Gourd juice benefits)

loading...

लौकी के रस के फायदे

लौकी के रस के फायदे तो बहुत है लेकिन यहाँ पर हम आपको कुछ फायदे बता रहे हैं जो आपके दैनिक जीवन से जुडी बिमारियों में बहुत काम आ सकती है लौकी में ९६% जल की मात्रा होती है जो की आपके पाचन तंत्र के लिया बहुत ही अच्छी है पेट फूलना, बवासीर जैसी बीमारी में लौकी के रस के जैसा कोई आराम नहीं दिला सकता

लौकी के रस के अन्य फायदे

वजन कम करने में सहायक :- बेहद कम लोग इस बात को जानते हैं कि लौकी वजन को कम करती है। ये और दूसरी चीजों के मुकाबले तेजी से वजन कम करने में सहायक होती है। लौकी को उबालकर नमक के साथ खाने से वजन जल्दी ही कुछ ही दिनों में घट जाता है। लौकी में फाइबर की अच्छी मात्रा से जल्द भूख नहीं लगती और पेट भी भरा-भरा सा लगता है।

loading...

वर्कआउट के बाद पीना फायदेमंद : – आप वर्कआउट के बाद जिस प्रोटीन शेक को पीते हैं, उसकी जगह लौकी के जूस को पीकर देखिये। लौकी के जूस में मौजूद नैचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन (glycogen) स्तर को बनाए रखती है बल्कि वर्कआउट के दौरान शरीर में कार्बोहाइड्रेट की जो कमी पैदा होती है उसे भी पूरा करती है। इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में होता है इसलिए ये मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ाता है।

रूसी पर उपचार :- आपके बाल और सर की खाल आपके स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । रूसी के कारण आपके बाल और सर की खाल मृत त्वचा की परतों से भर जायेगी । आंवला रस और लौकी के रस के बराबर मात्रा के साथ पीना रूसी कम करता है | दोनों रसों को मिलाकर सिर पर मालिश करने से पूरी तरह से रूसी का उन्मूलन हो जाता है ।

चेहरे में लाए प्राकृतिक निखार :- चेहरे को अंदर और बाहर से प्राकृतिक  सुंदरता और निखार लाने के लिए प्रतिदिन लौकी का सेवन करना चाहिए। लौकी चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाती है। लौकी का जूस पेट की अंदरूनी सफाई करता है जिससे चेहरे पर धूल, धूप, और प्रदूषण से होने वाले मुहांसों से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा खूबसूरत और मुलायम बनी रहती है।

डाइबिटीज :- लौकी डाइबिटीज के मरीजों को बेहद फायदा पहुंचाती है। खाली पेट लौकी का जूस का सेवन डाइबिटीज के मरीजों को सुबह-सुबह करना चाहिए।

पाचन :- जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां हों वे लौकी का सेवन करें। लौकी पेट में गैस की समस्या को दूर करती है। इसलिए इसे अपने भोजन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

पेशाब संबंधी दिक्क्त :- पेशाब संबंधी दिक्कतें यानि यूरिन डिसआर्डर को दूर करने में लौकी एक सफल और कारगर उपाय है। लौकी शरीर से सोडियम की अधिक मात्रा को कम करने में सहायक है। और इसे पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। 1 गिलास जूस मूत्र विसर्जित होने में हो रही जलन की समस्या को दूर करता है।  अगर आपको यूरीन के दौरान जलन या दर्द महसूस होता है तो आपको ज़रूरत है हर सुबह लौकी का जूस पीने की। क्योंकि ऐसा यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ने पर होता है और लौकी के जूस से मिलने वाली ठंडक एसिड के असर को कम कर देती है।

कब्ज़ से दिलाए राहत :– अगर आपको कब्ज़ की शिकायत रहती है तो रोज़ सुबह लौकी का जूस पीने की आदत डाल लें। इसमें मौजूद हाई फाइबर आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाकर रखते हैं जिससे कि दस्त नहीं होते।

ताजगी के लिए :- खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस पीने से आपको ताज़गी और एनर्जी दोनों महसूस होती है। इस जूस में 96% पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकाल देते हैं। इसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है। लौकी को हल्की सब्जियों में गिना जाता है। इसे खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता बल्कि यह शरीर में ताजगी बनाए रखने में सहायक है। प्रतिदिन तरोताजा बने रहने के लिए नमक या मसाले डालकर लौकी का जूस पीना कारगर उपाय है।

विटामिन और प्रोटीन :- लौकी में सभी तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी3, बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

कोलेस्ट्राल से बचाए :- अपने खाने में लौकी का इस्तेमाल करें यह दिल संबंधी बीमारियों से आपको बचाता है। लौकी खाने से हानिकारक कोलेस्ट्राल कम होने लगता है और हार्ट अटैक जैसी बीमारी से इंसान बच जाता है। इसलिए लौकी का जूस बेहद फायदेमंद होता है।

बाल झड़ने से रोके :– अगर आप बाल झड़ने की समस्या से निपटने के लिए सब कुछ ट्राई कर चुके हैं, और तब भी फायदा नहीं हो रहा तो लौकी का जूस ट्राई करें। इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजापन जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। आयुर्वेद में ये बाल सफेद होने से बचाने के लिए भी एक अच्छा नुस्खा माना जाता है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है :- सिर्फ 1 गिलास लौकी का जूस पीकर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 90 दिन तक खाली पेट ताज़ा लौकी का जूस (200एमएल) पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल घट जाता है। ये ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी बहुत कारगर है।

तनाव व अवसाद में राहत :– लौकी के जूस में एक न्यूरोट्रांसमिटर कोलाइन (choline) बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है जिससे कि मस्तिष्क पर दबाव नहीं पड़ता और अवसाद व तनाव जैसी स्थिति में लाभ होता है।

लौकी (घीया) के आयुर्वेदिक और औषधीय गुण

लौकी के रस के फायदे आप पढ़ चुके हैं आपको अब तक समझ आ गया होगा की लौकी के रस के फायदे कितने हैं आज ही आप अपने घर में किसी भी गमले में या आपके आस पास कोई कच्ची जगह हो वहां पर लगा सकते हैं क्योंकि बाज़ार में बहुत ही इंजेक्शन या रासायनिक खाद वाली लौकी मिलती है जो आपके लिए नुक्सानदायक हो सकती है घर जैसी कोई भी शुद्ध चीज नहीं हो सकती लौकी के रस के फायदे यदि आप लेना चाहते हैं तो अपने घर में देसी गोबर की खाद से इसे उगायिए और पूरा फायदा उठायिए

Article SOurce :- http://www.vedicvatica.com/

Loading...

Related posts

Leave a Comment