Search

मेथी दाने के फायदे (Methi Daane ke fayde)

मेथी दाने के फायदे

मेथी दाने हमारी रसोई में पाई जाने वाली एक औषधी है जिस का सभी को पता नहीं है मेथी दाने आपने कढ़ी में उपयोग किया होगा या पेठे के सब्जी में भी आमतौर पर इसका प्रयोग किया जाता है यह हमारे खाने के स्वाद को तो बढाता है ही साथ ही हमारे स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है

मेथी दाने के रूप में हो या हरी मेथी इसमें फॉस्फेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि पोषक तत्व पाये जाते हैं। मेथी में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। यह हमारे भूख को भी बढ़ाती है। (मेथी दाना (Fenugreek) औषधि के रूप में)

loading...

मेथी दाने हमें बेहतर स्वास्थ्य के साथ सौंदर्य भी प्रदान करती है। हमारी सुंदरता व स्वास्थ्य दोनों का संबंध हमारे उदर (पेट) से होता है। पेट की गड़बडि़यों से त्वचा पर फुंसियाँ निकलना, त्वचा की कांति का छिन जाना, एसीडिटी आदि समस्याएँ पैदा होती हैं।

मेथी दाने के फायदे हिंदी में (Methi Daane ke fayde hindi main)

  • मेथी दाने से मुहांसो का  इलाज :- रात भर भीगे हुए मेथी के बीजों को लें और अगले दिन सुबह इसे चिकना मलाईदार होने तक पीसें। इस मिश्रण को अपनी उंगली के टिप की सहायता से मुहांसो के ऊपर लगायें। दस से बारह मिनट के लिए सूखने दें, और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अपने चेहरे को मुहांसो से  मुक्त करने के लिए इस प्रक्रिया को 30 से 45 दिनों के लिए दोहरायें।
  • त्वचा में चमक के लिए मेथी के बीज का उपयोग : 250 gm हरा चना और 200 gm मेथी के बीज को पीसकर एक पाउडर बना लें। इस मिश्रण के 2 चम्मच लें,उसमें गुलाब जल मिलायें, अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों लगायें। यह आपकी त्वचा की चमक बढ़ा देगा। अच्छे परिणाम के लिए मेथी के बीजों  के साथ हल्दी का प्रयोग करें।
  • हृदय संबंधी खतरे को कम करने में मदद करता है : मेथी के दानों मेंगैलाक्टोमेनन (galactomannan) के गुण के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में मदद करता है।  मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है
  • मेथी दाने से डेंड्रफ दूर करें : आज के दौर में ज़्यादातर लोग डेंड्रफ की समस्या के शिकार हैं, जिसका निराकरण कुछ घरेलू प्राकृतिक उपाय अपनाकर किया जा सकता है। इसके लिए जो उत्पाद आपको चाहिए, वे हैं मेथी के बीज और दही। एक पात्र में 3 से 4 चम्मच दही लें और इसमें 2 चम्मच मेथी का मिश्रण करें। मेथी के इन बीजों को दही में रातभर भिगोकर रख दें। एक बार सुबह उठने पर आप पाएंगे कि बीज नरम हो गए हैं। अब दही में डुबोये हुए इन बीजों को पीस लें और अपने बालों और सिर में अच्छे से लगाएं।
  • मधुमेह को नियंत्रित करता है : मेथी मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए वरदान स्वरूप है। मेथी में जो घुलनशील फाइबर गैलाक्टोमेनन होता है, वह रक्त में शुगर के सोखने की प्रक्रिया को कम करने में मदद करता है। ब्‍लड शुगर लेवल संतुलन- रिसर्च के अनुसार यह जानकारी प्राप्‍त हुई है कि यह टाइप 2 के मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर रोगी रोज़ दिन में 6-7 मेथी के दानों का या फिर मेथी के पानी का सेवन करे तो उसका ब्‍लड शुगर लेवल कम हो सकता है जरुर पढ़े: (कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम करने के उपाय)
  • भूख को कम करके वज़न घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है : सुबह भिगोया हुआ मेथी दाना खाने से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए जो लोग वज़न घटाना चाहते हैं वे खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।
  • मुंह के छाले -मेथी के साग (पत्ते) के अर्क से गरारे करें, मुंह के छाले ठीक होंगे । सांस की बदबू आती हो, तो मेथी के दाने को पानी में डाल कर उबालें फिर गरारे करें। जरुर पढ़े:  (मुंह के छाले (mouth blisters/canker sores)
  • मोटापा दूर करे :- मेथी के दानों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। खाली पेट मेथी दानों को चबाने से एक्सट्रा कैलरी बर्न होती है। सुबह दो गिलास मेथी का पानी पीने से मोटापा दूर होता है। मेथी का पानी बनाने क लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दानों को दो गिलास पानी में रातभर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पी लें। जरुर पढ़े: (मोटापा एवं अनेक रोगों से मुक्त होने का अचूक उपाय)
  • पाचन उपचार– डायरिया और हार्टबर्न के अलावा मेथी के रस से पेट और आंत की सभी समस्‍याएं दूर होती हैं। अगर आप अल्‍सर और एसिडिटी को ठीक करना चाहते हैं तो मेथी और मठ्ठे को घोल कर पीएं। सिर्फ यही नहीं अगर आप रोज़ सुबह खाली पेट कुछ मेथी के दानें खाएगें तो पेट के सभी रोग दूर होगें।
  • सेक्स पॉवर बढ़ाने में :- एक सर्वे के मुताबिक मेथी सेक्स पावर को भी बढ़ाने में सक्षम है। इस सर्वे के दौरान मेथी के इस्तेमाल से लोगों की सेक्स क्षमता में एक चौथाई का इजाफा हुआ। विशेषज्ञों के मुताबिक इंडियन करी में मेथी डाली जाती है। यह सीधे आदमियों के सेक्स हार्मोन्स को बढ़ाने का काम करती है। दूसरे अर्थों मे मेथी के सेवन से सेक्स पावर बढती है। इसलिए मेथी का सेवन आपकी यौन क्षमता में अतिशय वृद्धि करता है।
  • मानसिक सक्रियता बढ़ाने में :- मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया अत्यंत सरल हो जाती है। हरी मेथी रक्त में शकर को कम कर देती हैं। इस कारण डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। प्रतिदिन एक चमच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। डायबिटीज से दूर रहेंगे। यदि मेथी के कुछ दाने रोज लिए जाएं तो मानसिक सक्रियता बढ़ती है।
  • महिलाओं में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में मदद करता है : मेथी में जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसे गुण वाला यौगिक डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स (isoflavones) होता है वह मासिक धर्म चक्र के समय शारीरिक समस्याओं जैसे उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि समस्याओं को कम करने में मदद करता है। मेनोपोज़ या रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में जो समस्याएं उत्पन्न होती है, जैसे गर्मी लगना, कुछ भी अच्छा न लगना यानि मनोभाव में जल्दी-जल्दी बदलाव आना जैसी अवस्थाओं को कुछ हद तक कम करने में मदद करता है। किशोरावस्था, गर्भावस्था, दूध पिलाने के अवधि में आयरन की कमी को पूर्ण करने में मेथी मदद करता है। इसलिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में मेथी साग खाना न भूलें। खाना बनाते वक्त आयरन के सोखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए व्यंजन में आलू या टमाटर को डालना न भूलें

मेथी दाने के अन्य फायदे (Fenugreek Other Benefits )

  1. इसमें साफ करने के गुण होते हैं। यह खून को साफ करने में मदद करता है। पसीना निकालने के साथ-साथ, यह शरीर को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसे लसीका साफ करने के लिए माना जाता है।
  2. यह प्रतिरक्षी तंत्र को स्फूर्तिदायक और मज़बूत करने के लिए बेहतरीन होता है।
  3. रात भर पानी में भिगोए हुए मेथी के दानें को उस पानी के साथ सुबह उठकर पीने से, रक्त में शक्करा की मात्रा को संतुलित रखने में मदद करता है।
  4. यह एक सशक्त ऑक्सीकरण रोधी है, यह बलगम द्राववक और गले को साफ करने के लिए काम आता है, और साथ ही यह खाँसी से आराम प्रदान करता है।
  5. साथ ही जिस पानी में मेथी के दानों को भिगोया या जिस पानी से धोया गया है, यह पानी कोशिकिय कचरे के कड़े मलबे को नरम कर घोलने में मदद करता है।
  6. मेथी का प्रयोग सर में सर्दी, ज़ुकाम, सर्दी, कब्ज़, गले में दर्द, दमा, वातस्फीति, नीमोनिया, गले में खराश, कँठनाली में सूजन, है बुखार और सायनस से आराम प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  7. मेथी का प्रयोग पेप्टिक अलसर और पेट और आंत में सूजन से आराम मिलने के लिए किया जाता है, क्योंकि यह जहरीले पदार्थ को सोखकर निकालने में मदद करता है।
  8. खराब पानी पीने से पेट दर्द और आंत संबंधित बिमारी से पीड़ीत बाहार घुमने वालों को मेथी आराम प्रदान करती है।
  9. लोगों ने यह देखा है कि खाने से पहले मेथी चाय का एक कप पीने से बहुत सी बिमारीयों से आराम मिलता है।
  10. अगर बुखार या कोई भी अन्‍य बीमारी में मेथी का उपयोग किया जाए तो वह तुरंत ही ठीक हो जाती है। और अगर आप कुद को रिफ्रैश करना चाहते हैं तो मेथी के पत्‍तों से बनी हर्बल टी पिएं।

मेथी दाने के फायदे और भी बहुत से हैं जो हम आपको बताने में असमर्थ है क्योंकि भारतीय मसालों में गुण भरे पढ़े है बात है उनको बताने की और हम लोग जो भी मेथी दाने के फायदे उठाते है एक दुसरे से शेयर करने चाहिये यदि आपके पास भी ऐसा कोई फायदा है तो हमें जरुर बताने का कष्ट करें ताकि किसी रोगी की मदद हो सके.

Loading...
loading...

Related posts

One thought on “मेथी दाने के फायदे (Methi Daane ke fayde)

  1. I saw one more thing relating to this on another blog. Youve obviously spent time on this. Congratulations!

Leave a Comment