Search

बालों को दोबारा उगाने और गिरते बालों को रोकने वाला हेयर पैक

बालों को दोबारा उगाने वाला हेयर पैक

बालों को उगाने का बारे में शायद आपने कोई hair ट्रांसप्लांट के बारे में सुना होगा लेकिन हमारे आयुर्वेद में ऐसे बहुत से प्रमाणिक नुस्खे भरे पढ़े हैं जिन्होंने विदेशी कम्पनी के काम पर बहुत असर डाला है

आज हम आपको ऐसे ही एक नुस्खे को बताने जा रहे हैं जिस को आप लगभग हर घर में प्रयोग किया जाता है 

जब घर में खाना के लिये मसाला तैयार करने के लिये प्‍याज काटी जाती है तब आंखों में आंसू आने लगते हैं। उस समय हम कोशिश करते हैं कि जल्‍दी से प्‍याज काटने का काम खत्‍म हो जाए, लेकिन क्‍या आप जानते  हैं कि प्‍याज हमारे बालों के लिये बहुत अच्‍छा होती है।

प्‍याज में सल्‍फर पाया जाता है जो कि बालों को दुबारा उगाने में सहायक और गिरते बालों को रोकने के लिये अच्‍छी होती है।

अगर आपके सिर में रूसी भी है तो भी प्‍याज को पीस कर उसका रस लगा लीजिये, इससे रूसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी क्‍योंकि इसमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं।

अगर आपको अपने बालों की रंगत और पकड मजबूत करनी है तो उसके लिये प्‍याज का हेयर पैक लगाना शुरु कर दीजिये। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही आसानी से बनाए जाने वाले प्‍याज के पैक्‍स के बारे में।

बालों को उगाने और टूटने से बचाने के लिए हेयर पैक

1. प्‍याज का रस – प्‍याज को मिक्‍सी में पीस कर उसका रस निकाल लीजिये और अपने सिर की त्‍वचा को इस रस से मसाज कीजिये। इसके बाद अपने सिर को तौलिये से लपेट लीजिये और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लीजिये। 

2. प्‍याज का रस और हेयर ऑयल – प्‍याज का रस निकालिये और उसमें बालों के तेल में मिला कर सिर पर लगा लीजिये।

इसे एक घंटे तक लगा रहने दीजिये और बाद में शैंपू कर लीजिये। इसके अलावा आप सुगन्‍धित तेल भी लगा सकते हैं, जिससे बालों से प्‍याज की महक ना आए। 

3. प्‍याज, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल पैक – इस पैक को बनाने के लिये कुछ प्‍याज ले कर पीस लीजिये और उसका रस निकाल लीजिये।

उसमें 2 चम्‍मच ऑलिव ऑयल और 2 चम्मच नारियल तेल मिलाइये।

इस मिश्रण को बालों में लगाइये, जड़ों में इस तेल को न लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। इस पैक को आप रोज लगा सकते हैं। 

4. प्‍याज, बियर और नारियल तेल – बियर और नारियल तेल के साथ प्‍याज के गूदे को बराबर मात्रा में मिलाइये और बालों में लगा लीजिये।

इस मिश्रण को 1 घंटे तक बालों में रखना है इसके बाद शैंपू कर लेना है। इससे बलों में शाइन आएगी और वह घने दिखेगें। 

जरुर पढ़े :- तांबे के जग का पानी ऊषापान (शरीर के लिए अमृत समान)

5. प्‍याज और शहद – प्‍याज का रस और शहद मिला कर बालों की जड़ों में लगाएं। फिर इसे 2 घंटे बाद नींबू और पानी मिला कर बालों को धो लें।

इससे बालों में शाइन आएगी और इसे हफ्ते में तीन बार जरुर दोहराएं।

Article SOurce :- http://mdvashisht.blogspot.in/

Loading...
loading...

Related posts