Search

बलगम से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इन 11 प्राकृतिक उपायों में से कोई भी अपनाएं

loading...

बलगम (जिसे कफ के रूप में भी जाना जाता है), ज़ुकाम  श्वसन संक्रमण है। बलगम होने पर ऐसा महसूस होता है जैसे सारा दिमाग जाम हो गया हो सांस लेने में तकलीफ, थोडा सा नाक से सांस लेने पर ऐसा लगता है जैसे दिमाग की नस फैट जायेगी और सोचने समझने की शक्ति समाप्त और इंसान सोचने पर मजबूर हो जाता है की इतना कफ अंदर आया कैसे और इनसे जल्दी मुक्ति पाने के चक्कर में बहुत से एंटीबायोटिक दवाएं लेकर खाते रहते है और अपने स्वास्थ्य को सुधारने की बजाय बिगाड़ने पर लगे रहते है हम आज आपको बता रहे है कुछ प्राकृतिक उपाय जिन को अपनाने से आप जल्द बलगम से मुक्ति पा सकते हैं

1 बलगम से मुक्ति पाना चाहते हैं  तो उसे बाहर निकालें: ऐसा करने में काफी शोर मच सकता है और यह ग्रॉस (gross) व शर्मनाक भी हो सकता है, लेकिन अपने शरीर से बलगम बाहर निकालना इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। जब भी आपको बलगम को खाँसने या अपनी नाक को ब्लो (blow) करने की इच्छा हो, तब उसे नजरअंदाज न करें। बलगम निगलने से वह आपके शरीर में वापस घुस सकती है और भरी हुई या बहती नाक को अंदर रखना असुविधाजनक है। एक टिशु-बॉक्स को पास रखना और बलगम को निकालना सबसे अच्छा उपाय है।
बलगम से मुक्ति पाना चाहते हैं  तो  हाइड्रेटेड रहें: सभी बीमारियों की तरह, जल्दी ठीक होने के लिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। दिन भर में हर घंटे पानी पीकर अपने शरीर को बलगम बाहर निकालने में मदद करें। और यदि आप गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो बलगम ज्यादा तेज़ी से बाहर निकलने लगती है क्योंकि गरम पानी कफ को ढीला कर देता है  अपनी फ्लूइड (fluid) इन्टेक (intake) को सप्लीमेन्ट (supplement) करने के लिए जूस और चाय भी ले सकते हैं।
बलगम से मुक्ति पाना चाहते हैं  तो भाप लें :- भाप आपके सीने, नाक और गले में बलगम को तोड़ने में मदद करती है जिससे आप आसानी से इसे अपने शरीर से बाहर निकाल पाते हैं। एक बर्तन में पानी उबालें और इसमें युकलिप्टुस (eucalyptus) के तेल की कुछ बूंदें मिलाएँ। अपने चेहरे को बर्तन के ऊपर रखें और कई मिनटों तक भाप लें। इसके अतिरिक्त आप बलगम को तोड़ने के लिए गर्म स्नान (shower) कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखे गर्म पानी से स्नान के बाद हवा में ना घूमें
4 नमक पानी के गरारें करें: एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएँ और मिश्रण को 30 सेकंड के लिए गार्गल करें। एक दिन में कई बार यह करने से आपको अपने गले के पीछे और आपकी नाक में अटके बलगम को निकालने में मदद मिलेगी।

हर्बल चाय का सेवन करें : गरम चाय खींचें हुए गले को आराम पहुँचाने और तनाव कम करने में सहायता करती है। अपने पसंदीदा हर्बल चाय के एक कप को शहद के साथ बनाएँ और धीरे धीरे पिएँ। गर्माहट आपके गले में बलगम को तोड़ने में मदद करेगी और पानी व शहद की नमी खिंची हुई अन्नप्रणाली (esophagus) को आराम देगी। अदरक, कैमोमाइल (chamomile) और नींबू की चाय बलगम से छुटकारा पाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं।

loading...
नींबू और शहद का प्रयोग करें: लगभग 2 चम्मच नींबू के रस और एक चम्मच शहद को गर्म पानी के एक कप में मिलाएँ। इस मिश्रण से आपका गला साफ हो जाना चाहिए क्योंकि नींबू बलगम को काटेगा और शहद गले को आराम देगी।
7  मेन्थॉल कफ ड्रॉप्स लें: एक प्राकृतिक और एक ओवर-द काउंटर उपाय के बीच कहीं न कहीं स्थित यह कफ ड्रॉप्स गले और फेफड़ों में बलगम को ढीला करने के लिए अच्छे होते हैं।
हल्दी खाएँ: यह प्राकृतिक एंटीसेप्टिक आपके शरीर में बलगम बनाने वाले बैक्टीरिया को मारता है। आप जो कुछ भी पीते हैं उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएँ या इसे एक गिलास पानी के साथ पिएँ। प्रतिदिन इस पदार्थ के कुछ छोटे चम्मच आपको बहुत जल्दी बलगम-मुक्त कर देंगे। यदि आपको कही से कच्ची हल्दी मिल जाये तो उसका रस 1 चम्मच सुबह खली पेट लें और लेट जाएँ 15  मिनट ता कुछ भी ने बोले और हल्दी के रस को पने आप अंदर जाने दें और हल्दी लेने के 1 घंटे बाद कुछ भी सेवन ना करें फिर देखें हल्दी का कमाल ऐसा करने से 2-३ दिन में ही बलगम से मुक्ति मिल जायेगी
ज्यादा अदरक खाएँ: अदरक के प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुणों की वजह से, इसका सदियों से कोल्ड और साइनस (sinus) के लक्षणों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया है। अदरक ऐसे गुणों के लिए भी जाना जाता है जो बलगम को तोड़ते हैं। अगर आप स्वाद को बर्दाशत कर सकते हैं, तो इसे कच्चा खाएँ या हल्के कैन्डीड फॉर्म (candied form) में खाएँ। आप अदरक को उबलते पानी में घिसकर एक चाय भी बना सकते हैं जो आपके गले को बलगम मुक्त करने के लिए बड़ी तेज़ी से काम करेगी।
10 लहसुन खाएँ: अदरक की तरह, लहसुन बहुत शक्तिशाली होता है और जीवाणुओं को मारने और आपके गले को बलगम-मुक्त करने में अच्छा काम करता है। कच्चे लहसुन की कई कलियों को रोज़ खाएँ और अपने खाने में भी इसे घिसें। अगर आप कर सकते हैं, तो लहसुन को सुबह उठते ही खाएँ क्योंकि यह ढंग से बलगम बहने से पहले ही उसे मारने में मदद करता है।
11 प्राकृतिक जड़ी बूटियाँ खाएँ: मुलैठी (licorice) खाना आपके गले से बलगम साफ करने में मदद करेगा। इन्हें मुह में डाल कर चूसते रहे इसका रस बलगम को उखाड़ने में मदद करता है  या पानी में उबालकर इनकी चाय बनाएँ।
नोट :- जब भी आप बलगम से पीड़ित हों तो ज्यादा गरिष्ट भोजन न करें हल्का और सुपाच्य भोजन करें . ढूध से बनी चीज़ों का सेवन कुछ समय के लिए बंद कर दें और धुम्रपान, शराब और मासांहार का प्रयोग बिल्कुल न करें .
Loading...

Related posts