Search

बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते है तो करें ये उपाय

आजकल माता पिता चाहते हैं की उनके बच्चों की हाइट सब कुछ खिलाने पिलाने के बाद भी उतनी हाइट नहीं बढती जितनी वो लोग उम्मीद करते हैं इसके लिए शायद ही कोई माता पिता होंगे जो अच्छे से अच्छे खाने पीना अपने बच्चों को न देते हों 
नट्स (Nuts)- बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। इन नट्स में प्रोटीन(Protein), मिनरल्स (Minerals) और फाइबर (Fiber) अच्छी मात्रा में होता है जिससे बच्चों को हाइट (Height) बढ़ने में मदद मिलती है।
दूध (Milk) – दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium) होता है। जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजान बच्चे को एक से दो गिलास दूध पीने को दें।
सोया (Soya) – बॉडी की ग्रोथ (Body Growth) के लिए सोया बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड (amino Acid) आपकी बॉडी को ग्रोथ देते हैं।केला (Banana) – केले में मैंगनीज (Manganese) , पोटैशियम और कैल्शियम (Potassium and calcium) होता है जो हड्डियों (Bones) को मजबूत तो बनाता ही है साथ ही हाइट बढ़ाने में भी मदद करता है।

अंडा (Egg) –
अंडे में कैल्शियम (Calcium) , विटामिन बी (Vitamin B), डी (Vitamin D), प्रोटीन (Protein) और रिबोफ्लेविन (Riboflavin) होता है। यह सभी कंटेंट हड्डियों को मजबूती देने के साथ उन्हें बढ़ाते  भी हैं।

फिश (Fish) –
फिश प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। फिश में जरूरी कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो मसल्स(Muscles)  को तो स्ट्रॉन्ग बनाता ही है साथ  में हड्डियों की ग्रोथ में भी मदद करता है।

हरी सब्जियां (Green Vegetable)- पालक (Spinach) , भिंडी (ladyfinger) , मटर (Peas) जैसी सब्जियों में विटामिन ए (Vitamin A), बी (Vitamin B) , सी(Vitamin C) , कैल्शियम, आयरन (Iron) और मैग्नीशियम (Magnesium) होता है जो हाइट बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

इसके अलावा इन चीजों का भी रखें ध्यान-

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी को करें दूर (Calcium, the mineral and vitamin deficiencies away) 
शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

नींद भी है जरुरी (Sleep is also important) 
भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों (Tissues) का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

See Also :- Height Increase Through Ayurveda

खेलकूद और व्यायाम से मिलेगी अच्छी हाइट (Sports and exercise good height will) 
खेलकूद, व्यायाम और अन्य शारीरिक गतिविधियां अच्छी सेहत के साथ साथ हमें अच्छी हाइट भी प्रदान करते हैं। नियमित रुप से व्यायाम करने और खेल कूद में हिस्सा लेने से हमारी हाइट तेजी से बढ़ती है क्योंकि इनसे शरीर में खिंचाव उत्पन्न होता है। हाइट बढ़ाने के लिए टेनिस(Tennis) , क्रिकेट (Cricket) , फुटबॉल(Football) , बास्केटबॉल(Basketball), तैराकी (Swimming) आदि खेले में खुद को सक्रिय रखना चाहिए।

Loading...
loading...

Related posts