Search

नाखून पर काले रंग की धारी (Subungual Melanoma)नजर आए तो ये आपके लिए भी खतरे ..

आपने अक्सर सुना होगा की हमारे नाखून हमारे स्वास्थ्य की जानकारी देते हैं अभी कुछ समय से एक आर्टिकल को पढ़ते समय कुछ बात सामने आई तो वो आपके साथ शेयर करने से अपने आप को रोक नहीं पाया . यदि किसी को भी अपने नाख़ून पर कोई काले रंग की धारी दिखाई देती है तो एक बार अपने डॉक्टर से जरुर दिखाएँ कही ये किसी बीमारी के बारे में न हो .

लिसा हैरिसन विलियम्स नाम की इस महिला ने अपने फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर की थी। उसमें उसने बताया कि वो एक पार्लर में मैनीक्योर करवाने पहुंची थी। उसके नाखून के ऊपर काले रंग की गहरी धारी बनी हुई है। लिसा ने पार्लर की स्टाफ को कहा कि उसके नाखून पर डार्क कलर का नेल पेंट लगा दे, ताकि ये निशान छिप जाए। लेकिन पार्लर स्टाफ ने लिसा को एक ऐसी बात बताई, जिसके बाद वो तुरंत डॉक्टर के पास पहुंच गई। दरअसल, पार्लर वाली ने इससे पहले कुछ क्लाइंट्स के नाखूनों पर ऐसे निशान देखे थे।

loading...

ये निशान कैल्शियम या खून की कमी के कारण नहीं थे। दरअसल, ये एक तरह के कैंसर का लक्षण था। उसकी बातें सुनकर लिसा अगले ही दिन डॉक्टर के पास पहुंच गई। जांच के बाद पता चला कि सच में लिसा को सब्युन्ग्यल मेलेनोमा नाम का कैंसर था। ये स्किन कैंसर का एक प्रकार है। अगर समय रहते इसके लक्षण पकड़ में नहीं आते, तो लिसा की जान भी जा सकती थी।

ये हैं इस कैंसर के निशान

See Also :- श्राद्ध पक्ष की अष्टमी पर होता है चमत्कार बरसता है सोना जानिए कैसे ?

Subungual Melanoma बहुत ही रेयर और खतरनाक कैंसर का प्रकार है। ये नाखूनों के नीचे से फैलना शुरू करता है। इसमें नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं। नाखून से खून निकलना शुरू हो जाता है और फोड़े भी हो जाते हैं। नाखून का रंग बदलने लगता है और आसपास के स्किन का कलर भी बदलने लगता है। आपको बता दें कि ये कैंसर सूरज की रोशनी के कारण नहीं होता है। ये किसी तरह की चोट लग जाने के बाद बने जख्मों के कारण होता है।

Source :- https://www.bhaskar.com/

Loading...
loading...

Related posts