Search

नकारात्मक ऊर्जा :- Safe Your Home from Negative Energy?

नकारात्मक ऊर्जा से अपने घर को कैसे बचा सकते हैं।

नकारात्मक ऊर्जा :- कई बार, आप किसी कमरे में जाते हैं और एकदम से चौंक जाते हैं। कुछ तो होता है और कई बार जिसे हम पहचान भी नहीं सकते, वह सही नहीं होता। एक प्रकार का असंतुलन होता है जो आपको असहज बना देता है। इस प्रकार के माहौल में, शायद आप कोई उच्चता महसूस करें, लेकिन फ़ौरन ही कमरे से बाहर जाना चाहते हैं, क्योंकि आप पूरी तरह निचुड़ा हुआ महसूस करते हैं। कुछ लोग जो हवा में सूक्ष्म ऊर्जा के प्रति भी बहुत संवेदनशील होते हैं, उस जगह रुकना पसंद नहीं करते, इस डर से कि शायद इससे उनके आभामंडल में ऊर्जा दूषित हो सकती है।

घर और अन्य स्थान अक्सर अपने पिछले रहने वालों की ऊर्जा ग्रहण कर लेते हैं; तो ध्यान दीजिये, क्योंकि ऊर्जा में नकारात्मक, सकारात्मक या कभी-कभी निष्प्रभाव तरंगें हो सकती हैं। यह अच्छा होगा कि अपनी और अपने पर्यावरण की रक्षा के लिए घर में ऊर्जा की शुद्धि का नियमित अभ्यास शुरू किया जाए। ज्योत्सना सिंह, जो एक रेकी चिकित्सक हैं, अपने घर पर एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए हुए और शक्तियुक्त दीपक में रोज़ाना कपूर जलाती हैं। वे कहती हैं, “मैं इसे बीचों-बीच जलाती हूँ”, “ऐसी जगह पर जहां से इसका सुगंधित धुआं, घर के हर कोने तक पहुँच सके। कभी-कभी, जिस प्याले में हम कपूर लाते हैं उसके बाहर कालिख या नकारात्मक ऊर्जा का भारी जमाव हो जाता है। हमारे गुरु कहते हैं कि यह नकारात्मक ऊर्जा है जो अब जल के दूर हो चुकी है।

loading...

अपनी उदासियों को पीछे छोड़िये

एक शुरुआत के लिए, ऐसी चीज़ों का त्याग करिए जिनकी आप को ज़रूरत न हो और यदि आपको नई चीज़ों कीज़रुरत हो तो उनके लिए जगह बनाइए। यह उन परिवर्तन की इच्छा और प्रकटीकरण हेतु प्रतीकात्मक हो सकता है, जो आप अपने जीवन में चाहते हैं। यह संभव है कि आपके चारों ओर ऐसी नकारात्मक ऊर्जाएँ फ़ैली हुई हो, जो इस तरह से आपके घर को यिन या नकारात्मक बना रही हो कि आपका मन भी प्रभावित हो रहा हो। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नकारात्मक ऊर्जा इकट्ठी हो कर बढ़ जाती है, अपनी तरह के प्रभाव को और बढ़ाते हुए और यह आपके स्वास्थ्य, करियर और वित्त पर संकट ला सकती है, बिना किसी स्पष्ट कारण के भी। घर को अच्छी तरह से साफ़ करें और यह करते हुए, अपना ध्यान नकारात्मक ऊर्जा की शुद्धता पर केंद्रित रखने के लिए।

जब आप अवांछित नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर रहे हो, तो इच्छा-शक्ति बहुत ज़रूरी है। एक उद्देश्यपूर्ण आशय के बिना, कोई भी तकनीक सफल नहीं हो सकती।

प्रकाश और ध्वनि, दो बहुत ही उपयोगी यैंग उपचार हैं जो नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर देते हैं। खनकती विंड चाइम्स और रौशन फ़ानूस भी ऊर्जा को शुद्ध करते हैं। अन्य तरीक़े भी हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए, किसी विशेषज्ञ से परामर्श कर के सही तकनीक सीखना सबसे अच्छा होता है। सामने के दरवाज़े से, दक्षिणावर्त (क्लॉकवाइज़) दिशा में अन्दर आना, घंटी बजाते हुए प्रत्येक कमरे का चक्कर लगाना, भी प्रभावशाली होता है। इरादे के साथ ज़ोरदार, उद्देश्यपूर्ण ताली बजाना कमरे में जमा पड़ी गंदी ऊर्जा को छिन्न-भिन्न और बाहर कर सकता है। यह महीने में दो या तीन बार किया जा सकता है।

ओम् के साथ हवा कीजिए साफ़

एक कमरे में 15 मिनट तक ‘ओम्’ या ‘आमीन’ जाप, बाहरी और अंदर, दोनों तरह से जादू का काम करता है। नमक से दीवारों को पोंछना और कमरे के कोनों में इसका छिड़काव, नकारात्मकताओं से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीक़ा है। हर कमरे में नमक के पानी का एक कटोरा भी प्रभावी होता है क्योंकि नमक नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है और उसे छिन्न-भिन्न कर देता है, लेकिन नमक को झाड़ना सुनिश्चित करें और इस नमक के पानी को रोज़ शौचालय के पॉट में फेंक दें, क्योंकि यह दूषित होता है। “मेरे प्राणिक उपचारक मुझे हमेशा एक नमक के पानी के कटोरे में नकारात्मक ऊर्जा को झाड़ के फेंक देने की सलाह देते हैं”, रीना परेरा ने बताया, जो बुनियादी प्राणिक उपचार तकनीक में प्रशिक्षित हैं। वे कहती हैं, “हम अपने हाथों में स्पिरिट भी छिड़कते हैं ताकि नकारात्मक ऊर्जा हम पर हमला न करे।”

सामने के दरवाज़े से शुरू करते हुए दक्षिणावर्त (क्लॉकवाइज़) दिशा में, अपने घर की परिधि के आसपास चावल छिड़क कर देखिए। चावल ऊर्जा को बाहर की ओर और घर के भीतरी हिस्से से दूर खींच लेता है।

सुगंधित शांति

धूप-बत्ती या जड़ी बूटियों जैसे कि लैवेंडर से निकलता धुआं अच्छा होता है। नीलगिरी चिकित्सा के लिए, पुदीना समृद्धि के लिए, दोनों एक उपचार भरी खुशबू छोड़ते हैं। उनके जलने से जो प्राकृतिक सुगंधित सत्व निकलते हैं, वे तरंग भरी आवृत्तियों को पलट सकते हैं और किसी जगह पर मौजूद ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हुए शुद्ध कर सकते हैं

“आप अपने घर या कार्यस्थल की कल्पना बहुत छोटे रूप, कुल क्षेत्रफल लगभग 1 फुट, में अपने सामने कर सकते हैं। अपनी कल्पनाओं के दृश्य को जितना हो सके उतना स्पष्ट करें। फिर कमरों में विद्युतीय बैंगनी ऊर्जा प्रवाहित करें, यह इरादा करते हुए कि ऊर्जा आपकी गदेलियों से फूट रही है, और आपका मुकुट चक्र से निकलते हुए नीचे की ओर पहुँच रही है। यह उस जगह को शुद्ध कर देता है और घर के सभी कमरों में किया जा सकता है”, कहते हैं जसमीत सिंह, जो दक्षिण दिल्ली में एक प्राणिक उपचारक हैं।

अपने घर को सूरज की रोशनी के सैलाब से भरने दीजिए और नए प्राण या ची बनाने के लिए कम से कम एक
घंटे तक ताज़ी हवा आने के लिए खिड़कियां और दरवाज़े खोल दें। अपने घर में, अपना प्यारा, सुखदायक संगीत
बजाना, भी अच्छा ची बनाने के लिए एक और दमदार उपचार है।

नकारात्मक ऊर्जा
Loading...
loading...

Related posts