Search

दालचीनी (Cinnamon) के आयुर्वेदिक व औषधीय गुण

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी का पौधा जितना छोटा होता हैं उसके गुण उतने ही बड़े होते हैं। यह एक प्रकार का मसाला है| भारत में तो लगभग हर घरो में इसका इस्तेमाल खाने में किया जाता है| दालचीनी, सिन्नेमोमम ज़ाइलैनिकम ब्राइन नामक पेड़ की छाल को कहा जाता है| इस की सूखी पत्तियों तथा छाल को मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं।  इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती हैं । यह हमारे स्वास्थय के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। यह मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करता है। शहद तथा दालचीनी को मिक्स करके खाने से दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग, सर्दी जुकाम, पेट की बीमारियों से लाभ हैं । दालचीनी  मधुमेह के रोगी को भी फ़ायदा पहुँचाती हैं । भोजन में दालचीनी पाउडर का 1 चम्‍मच रक्‍त में शर्करा का स्‍तर कम करता हैं । इसके प्रयोग से टाइप टू डायबीटिज में रक्‍त शर्करा 18 से 24 फीसदी तक कम हो सकती हैं। यह मसालों में अहम स्थान रखती हैं । चाय या काफी में दालचीनी डालकर पीने से स्वादिष्ट हो जाती हैं तथा इससे जुकाम भी ठीक हो जाता हैं । यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ- साथ खाने की खुशबू भी बढ़ाती हैं ।

दालचीनी (Cinnamon) के आयुर्वेदिक व औषधीय गुण 

कोलेस्ट्रोल घटाए :- कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में यह बेहद फायदेमंद है| इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फाइबर पाया जाता है| यह आपके शरीर में कोलोस्ट्रोल को नियंत्रित करने में मदद करता है| यदि आपको भी कोलेस्ट्रोल की समस्या है तो नियमित रूप से खाली पेट इस के पाउडर का सेवन करे| इसके बाद गुनगुना पानी पी ले|

loading...

साइनस में दर्द से राहत दिलाये :- क्या आप जानते है की दालचीनी दर्द को दूर करने के लिए भी बेहतरीन औषधि के रूप में काम करती है| यदि आपको साइनस की समस्या है और उसके कारण सिरदर्द हो रहा है तो दालचीनी इसमें आपकी मदद कर सकती है| जब भी सिरदर्द हो एक चौथाई चम्मच दालचीनी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले| फिर इस पेस्ट को सिर में लगाएं| इस में शहद या फिर अदरक मिलाकर पीने से अर्थराइटिस का दर्द भी खत्म हो जाता है|

वजन घटाने में मददगार (Weight loss help) :- कई लोग अपने वजन से बेहद परेशान रहते है| इसके लिए वो कई जतन करते है लेकिन उनका Weight Loss नहीं होता| यदि आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको बताना चाहते है की वजन कम करने में शहद और दालचीनी आपकी मदद कर सकती है| शहद और दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा बनने नहीं देते जिससे की आप एक्टिव रहते हैं। आप जितना एक्टिव रहेंगे, उतनी ही आपकी कैलोरी खर्च होगी और वजन कंट्रोल में रहेगा।

ह्रदय रोगो में लाभप्रद :- इस का सेवन ह्रदय रोगो के खतरे को दूर करने में भी सहायक है| जैसे जैसे किसी भी इंसान की उम्र बढ़ती है इंसान की धमनियां और शिरायें कठोर होती जाती है| धमनियों को कठोर होने से बचाने के लिए दालचीनी और शहद का सेवन फायदेमंद है| जिन लोगो की उम्र ज्यादा है जैसे की 30 की ऊपर उन् लोगो को दालचीनी और शहद के मिश्रण को रोटी पर लगाकर खाना चाहिए|

दालचीनी और शहद के सेवन से धमनियों पर कोलेस्ट्रोल नहीं जमता है और हार्ट अटैक और ह्रदय की अन्य समस्याओ से निजाद मिलती है। जिन लोगो को पहले से हार्ट अटैक आ चूका है उन्हें इसके सेवन करने से अगली बार अटैक आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है|

    1. सर्दी-जुकाम होने पर इस का इस्तेमाल हमें लाभ देता हैं। एक चम्मच शहद और इसका पाउडर मिक्स करके सुबह-शाम खाने से खांसी-जुकाम से राहत मिलती हैं। गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी इसका पाउडर तथा एक चुटकी पिसी काली मिर्च शहद में मिलाकर पीने से भी जुकाम तथा गले की खराश दूर हो जाती हैं ।
    2. अगर आपको जोड़ो का दर्द सता रहा हैं तो आप इस का प्रयोग करें। हल्के गर्म पानी में इसका पाउडर और थोड़े से शहद को मिक्स करके शरीर में दर्द वाले अंग पर लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें लाभ मिलेगा । एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच इसका पाउडर मिलाकर पीने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता हैं ।
    3. त्वचा से जुड़ी हुई समस्याओं को दालचीनी दूर कर करती हैं। त्वचा में खुजली होने पर इसका पाउडर में शहद बराबर मात्रा में लेकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को लगाने से त्वचा की यह समस्‍या दूर होती हैं और दालचीनी के पाउडर में थोड़ा सा नीबूं का रस मिक्स करके चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे दूर होते हैं।
    4. पेट की समस्‍या होने पर दालचीनी का प्रयोग करने से आराम मिलता हैं । इसके अलावा दालचीनी के प्रयोग से उलटी तथा दस्त में आराम मिलता हैं । एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा इसका पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता हैं  तथा भोजन भी आसानी से पच जाता हैं ।
    5. दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए दालचीनी भी फायदेमंद होती हैं। शहद और इस के पाउडर का पेस्ट बनाकर रोटी के साथ खाने से धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमा नहीं होता हैं और दिल के दौरे की संभावना को भी कम किया जा सकता हैं ।
    6. अगर आपको अपना कोलेस्‍ट्रॉल को कम करना हैं तो इस का प्रयोग करें। दो बड़े चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को हल्‍के गरम आधा लीटर पानी में मिक्स कर लें। इससे सिर्फ 2 घंटे में खून का कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कम हो जाता हैं । दिन में कम से कम 2 या  3 बार इसका सेवन करें ।
    7. यह मैंगनीज का भंडार हैं। इससे हमारी स्‍मरण शक्‍ति बढ़ती हैं। इसलिये बच्‍चों, महिलाओं और मानसिक श्रम करने वालों को ब्रेड पर मक्‍खन या शहद के साथ आधा चम्‍मच दालचीनी का पाउडर लगा कर सुबह शाम खाना चाहिए ।
    8. कैंसर रोग के लिए भी दालचीनी लाभ देती हैं । कैंसर के रोगियों को एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को गर्म  पानी के साथ एक महीने तक लेने से आराम मिलता हैं ।
    9. अगर आपके कानों को सुनने की समस्या हैं तो आप दालचीनी और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर एक-एक चम्‍मच सुबह-शाम को लेने से लेने से सुनने की शक्ति बढ़ती हैं या फिर आप कान में दालचीनी के तेल की बूंदें भी डाल सकती हैं ।

दालचीनी (Cinnamon) के घरेलू प्रयोग :- 

  1. यह ट्राइग्लिसराइड् स को भी कम करती है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर को भी कम करती है .
  2. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का पावडर डाल कर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाए . एक घंटे बाद सर धोले . इससे बाल झडना रुक जायेंगे .
  3. इसका सेवन रोग प्रतिरोधक शक्ति और आयु को बढाता है .
  4. इस का छोटा टुकडा रोजाना सुबह चबाने से हकलाने में लाभ होता है .
  5. संधिवात में इस के काढ़े का सेवन करने से लाभ होता है इस के चूर्ण को शहद में मिलाकर कर लगाने से दर्द में आराम मिलता है .
  6. इस का तेल या इसका लेप या तेजपत्ते के पत्तों को पीस कर बनाए गए लेप से सर दर्द में आराम मिलता है

अपील:- प्रिय दोस्तों  यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा.

Insurance, Loans, Donate, Call Trading, Software, Recovery, Mortgage, Attorney, Lawyer, Degree, Hosting, Claim, Conference, Transfer, Gas, Electricity, Treatment, Cord, Blood

Article Source :- http://hindi.hrelate.com/, http://himachaldastak.com/

Loading...
loading...

Related posts