Search

दर्द से तुरंत आराम के लिए 7 प्राकृतिक पेनकिलर

दर्द से तुरंत आराम के लिए 7 प्राकृतिक पेनकिलर

दर्द:-अगर आप दर्द से तुरंत आराम के लिए पेनकिलर दवाओं का विकल्प खोज रहें तो अपने किचन में झांकिए, आपका किचन भी प्राकृतिक पेनकिलर के खजाने से कम नहीं है – दर्द दांतों में  हो या सिर में , पेनकिलर दवाएं घर हों ही, ऐसा जरूरी नहीं। ऐसे में  तुरंत आराम के लिए आपका किचन भी प्राकृतिक पेनकिलर के खजाने से कम नहीं है। अपने किचन में मौजूद इन सात पेनकिलर को ट्राइ करें, जिनसे आपको  राहत तो मिलेगी ही साथ ही कोई साइडएफेक्ट भी नहीं होगा।

  1. लौंग :- दांतों का दर्द हो या मसूड़े में सूजन, लौंग के सेवन से तुरंत राहत मिलती है। इसमें मौजूद यूजेनॉल नामक तत्व  प्राकृतिक पेनकिलर का काम करता है, यही वजह है कि डेन्टिस्ट लौंग का तेल लगाने की सलाह देते हैं।

    loading...
  1. अदरक:- मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों में अकड़न और शरीर जकड़ने पर अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद जिन्जेरॉल नामक तत्व में मांसपेशियों और जोड़ों से दर्द में आराम दिलाने की शक्ति होती है।
  1. लहसुन:- लहसुन में मौजूद जर्मेनियम, सेलेनियम और लस्फर जैसे तत्व कान के दर्द में राहत पहुंचाते हैं। आयुर्वेद में लहसुन को तेल के साथ उबालकर कानों पर लगाने की सलाह दी जाती है। इससे कानों के पकने या सूजन से होने वाले दर्द में भी तुरंत आराम मिलता है।
  1. नमक:- गले में खराश या दर्द से तुरंत आराम के लिए नमक बहुत काम की चीज है। गर्म पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से गले में होने वाले pain से तुरंत आराम मिलता है और संक्रमण खत्म होता है।
  1. हल्दी :- चोट पर एंटीसेप्टिक से लेकर जोड़ों के pain को दूर करने के लिए हल्दी से बढ़िया कुछ और नहीं। हल्दी से न सिर्फ दर्द दूर होता है बल्कि सूजन भी कम होती है। खासतौर पर गठिया के painमें यह बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद कुरक्यूमिन नामक तत्व प्राकृतिक पेनकिलर है।
  1. ओट्स (जई) :- ओट्स मैग्नीशियम का बड़ा स्रोत हैं जो पीरियड्स के दौरान पड़ने वाले क्रैंप और pain को कम करने में मददगार है। इसलिए जिन्हें पीरियड्स में दर्द अधिक होता है वे अपनी डाइट में ओट्स जरूर शामिल करें।
  1. पेपरमिंट:- शरीर के pain और ऐंठन में आराम पहुंचाने के ‌लिए पेपरमिंट बहुत फायदेमंद है। गर्म पानी में पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदे डालकर सेंकाई करने से शरीर की जकड़न खुल जाती है और तुरंत आराम होता है।

अपील:- प्रिय दोस्तों  यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप हिंदी भाषा को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा

Read More Article :- Health With Kitchen

Loading...
loading...

Related posts