Search

गरम दूध में है सेहत के खजाने की चाबी

गरम ढूध के फायदे / Benefits of hot milk

गरम दूध में कितने सारे फायदे छुपे हुए हैं। इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं अगर रात को थकान होने के बावजूद भी नींद ना आए या फिर कब्ज़ ने कई दिनों से परेशान कर रखा हो, तो गरम-गरम दूध आपकी सहायता कर सकता है। ऋषियों ने दूध को धातुपौष्टिक, वीर्य वर्धक, वृद्धावस्था तथा रोगों को जीतने वाला एवं स्त्री-प्रसंग की षक्ति बढ़ाने वाला माना है

दूध पीने के नियम:- गाय, भैंस, बकरी आदि किसी का भी दूध हो उबाल कर ही पीना चाहिए। दूध को निकालकर लगभग आधे घण्टे तक उबाल लेना चाहिए। जिस दूध को निकले तीन घंटे या अधिक समय हो गया हो वह दूध बासी हो जाता है ऐसा दूध त्रिदोषकारक होता है हम सभी जानते हैं कि दूध पीने से सेहत में कितना निखार आता है लेकिन गरम दूध पीने से हमें क्या लाभ पहुंचता है, ये किसी को नहीं पता। आज हम आपको बताएंगे कि गरम-गरम दूध को अपने आहार में रोजान शामिल करने से सेहत को कौन से फायदे पहुंचते हैं।

loading...

दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है। चीनी मिलाकर पीने से कैल्‍शियम नष्ट होता है। अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का, देसी खांड या मिस्री डालें।

प्रोटीन का उतम स्रोत है गरम दूध ! प्रोटीन और विटामिन का प्राकृतिक स्रोत भी गरम ढूध ही है इसलिये आपको इसे अपनी रोजाना की डाइट में लेना चाहिये। अगर आपको मजबूत मासपेशियां चाहिये तो रोजाना ब्रेकफास्‍ट में दूध जरुर पियें।

कैल्‍शियम की कमी पूरी करे अगर आपके दांत संवेदनशील हैं तो गरम दूध आपको जरुर फायदा करेगा। गरम दूध में कैल्‍शियम, आयोडीन और फॉस्‍फोरस पाया जाता है जो दांतों और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है। भोजन के बीच में गरम दूध पीने से दांतों की कोटिंग बरकरार रहती है।

पूरक आहार के रूप में काम करे ऐसे लोग जो कैंसर से पीडित हैं या फिर जिनके दांत कमजोर हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खा पाते, उन्‍हें गरम दूध पीने से लाभ पहुंचता है। दूध एक ऐसा आहार है जो शरीर में सभी आहारों की कमी को पूरा करता है।

1. हडि्डयों में कैल्शियम की पूर्ति :- हर रोज गरम दूध पीने से हमारे दांत और हडि्डयां मजबूत बनती हैं और हड्डियों  में कैल्शियम की पूर्ति होती है।

2. प्रोटीन का खजाना :- दिन की शुरूआत में एक गिलास गरम दूध पीने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है और इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

3. कब्ज की समस्या :- गरम दूध पाचन के लिए बोहत ही फायदेमंद होता है। जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।

4. थकावट दूर करता है :- अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी ही थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। इसे खासतौर पर बच्चों को हर रोज दूध पीने के लिए दिया जाना चाहिए।

5. गले के लिए फायदेमंद :- अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं। दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है।

6. तनाव दूर करें :- अगर आप को किसी बात की कोई तनाव हा तो आप ऎसे में हल्का गगरम दूध पीए। दूध पीने से दिनभर का तनाव कम हो जाता है और आप राहत महसूस करेंगे।

7. अच्छी नींद आती है :- रात को सोने से पहले हल्का गरम दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

8. PMS से छुटकारा :- कई महिलाओं में मासिक धर्म के समय मूड में बदलाव देखा जाता है। तो अगर आपको भी ऐसा होता है तो आपको केवल एक गिलास गरम दूध का पीना होगा। इससे आप बेहतर महसूस करेंगी

9. पूरक आहार के रूप में काम करे :- ऐसे लोग जो कैंसर से पीडित हैं या फिर जिनके दांत कमजोर हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खा पाते, उन्‍हें गरम दूध पीने से लाभ पहुंचता है। दूध एक ऐसा आहार है जो शरीर में सभी आहारों की कमी को पूरा करता है।

10. शरीर में पानी की कमी पूरी करे :- गरम दूध शरीर को पूरी तरह से रिचार्ज करता है। अगर आप जिम से सीधे एक्‍सरसाइज कर के आते हैं तो गरम दूध जरुर पियें। इससे शरीर में एलेक्‍ट्रोलाइट की कमी पूरी होगी और शरीर तुरंत हाइड्रेट होगा !

सुहागरात में गरम दूध पीने के ये है फायदे

सुहागरात में नवविवाहित के लिए खास तरह से दूध को तैयार किया जाता है. यह दूध कई तरह के तत्वों से बना होता है. विशेष रूप से तैयार यह दूध नव जोड़ों के लिए गुणकारी होता है. इस परंपरा के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है

दूध को तैयार करने की विधि :-

इस दूध में केसर, हल्दी, चीनी, काली मिर्च पाउडर, बादाम और सौंफ मिलाई जाती है. ये सभी चीज़ें मिलाकर दूध को उबाला जाता है और फिर गुनगुना गर्म दूध दूल्हे को दिया जाता है.  दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ का कारण हो सकता है. चीनी मिलाकर पीने से कैल्शियम नष्ट होता है. इसमें प्राकृतिक मिठास होती है. अगर मीठे की जरूरत हो, तो शहद, मुनक्का या मिस्री डालें

शादी की पहली रात दूल्हे को दिये जाने वाले इस खास दूध में काली मिर्च और बादाम मिलाए जाते हैं. जब दूध को उबाल दिया जाता है तो इनसे कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं जो पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा को प्रबल करते हैं. इस कारण नवदंपत्ति के संबंध बेहतर बनते हैं पहले ज्यादातर ऐसा होता था कि दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले एक दूसरे से अंजान होते थे. इस वजह से शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन काफी नर्वस रहते थे. दूध के बहाने दोनों में बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ जाता था. जिससे नर्वसनेस कम हो जाती थी. मान्यता है कि एक ही ग्लास से दूध पीने से प्यार बढ़ता है

हल्दी काली मिर्च और सौंफ से युक्त यह दूध कई गुणों से परिपूर्ण होता है. उपरोक्त तत्वों से युक्त दूध में एंटी बैक्टीरियल और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तत्व मौजूद होते हैं. जब कोई पहली बार शारीरिक संबंध बनाता है, तो इंफेक्शन होने का काफी खतरा बना रहता है. ये खास दूध प्रतिरक्षा बढ़ाकर ये जोखिम कम कर देता है

Article Source :- http://www.ajabgjab.com/

Loading...
loading...

Related posts